गणतंत्र दिवस पर अमेरिका में भी गूंजा ‘भारत माता की जय’, दखल नहीं डाल सके खालिस्तान समर्थक

0

नई दिल्ली: भारत के 70वें गणतंत्र दिवस की धूम सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि बाहर भी देखने को मिली। अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में खूब तिरंगा लहराया गया और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगे। दरअसल, इस अवसर पर कुछ खालिस्तानी समर्थक भी जमा हुए थे, लेकिन इस जोश के आगे वो पूरी तरह फेल हो गए। खालिस्तानी समर्थक और स्थानीय भारतीय आमने-सामने थे। लेकिन ‘भारत माता की जय’ के नारे के सामने उनका विरोध-प्रदर्शन पूरी तरह से दब गया।

सूत्रों की मानें तो वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास के बाहर सिख फॉर जस्टिस द्वारा किया गया प्रदर्शन एक फ्लॉप शो था जिसमें लगभग 15-20 लोगों ने भाग लिया था। वे पूरी तरह से ध्वज-लहराते और उत्साही भारतीयों के आगे टिक नहीं पाए। खालिस्तान समर्थक समूह ने योजना बनाई थी कि विरोध के दौरान वे भारतीय ध्वज को जलाएंगे। कहा जा रहा है कि ज्यादातर प्रदर्शनकारी पाकिस्तानी थे, न कि सिख जो इस्लामाबाद के शामिल होने के संकेत देते हैं ताकि परेशानी बढ़े।

इस बीच, संयुक्त राज्य में भारत के नए राजदूत हर्ष श्रृंगला ने शनिवार को वाशिंगटन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। समारोह में भारतीय समुदाय पूरी ताकत से मौजूद था। इससे पहले, संयुक्त राज्य में प्रमुख सिख, हिंदू संगठनों ने वाशिंगटन में तिरंगे को जलाने की योजना की निंदा की थी।

loading...
शेयर करें