रिसर्च : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से पता चलेगा इंसानों की मौत का समय

0

अमेरिका की स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी ने इंसानों के मरने के समय पर एक रिसर्च किया है। इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसा मैकनिजम तैयार किया है जिससे 90% तक पता लगाया जा सकता है कि किसकी मौत कब होगी। रिसर्च कि मुताबिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सिस्टम से किसी भी मरीज के अंतिम समय को काफी बेहतर बनाया जा सकता है।

अगर आपको कोई आपके मरने का समय बताए तो शायद आप हंसोगे और उसकी बात पर यकीन नहीं करोगे। लेकिन वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च में दावा किया गया है कि इस सिस्टम से वह लगभग किसी की मौत के समय को पता कर सकते हैं। रिसर्च की रिपोर्ट में कहा गया है कि मरीज अंतिम समय में जिस तरह की जिंदगी जीना चाहते हैं, वैसा वे वास्तव में जी नहीं पाते हैं।

रिसर्चर्स के मुताबिक करीब 80% अमेरिकन अपनी जिंदगी के अंतिम लम्हे परिवार के साथ घर में बिताना चाहते हैं, लेकिन वास्तविक रूप में 60% के लोग अस्पताल में दम तोड़ते हैं। स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी की एआई लैब में पीएचडी स्टूडेंट आनंद अवती ने बताया कि उन्होंने करीब 20 लाख मरीजों का इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रेकॉर्ड जुटाया, जिसमें बच्चे और बड़े सभी शामिल थे। इसके बाद एआई ने अनुमान लगाया कि कौन सा मरीज 3 से लेकर 12 महीने में मौत को गले लगा सकता है।

बता दें इससे पहले गूगल ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐल्गरिदम में बदलवा करके नया टेक्स्ट-टु-स्पीच आर्टिफिशल इंटेलिजेंस डवेलप किया था। जिससे वह विभिन्न आवाजों को आसानी से पहचान सके और आर्टिफिशल सांसें भी निकाल सके। गूगल के मुताबिक, ऑडियो सैंपल्स के आधार पर ‘टैकोट्रॉन 2’ एक जैसे शब्दों में भी आसानी से भेद कर लेता है।

loading...
शेयर करें