रिसर्च : अंधेरे में मोबाइल इस्तेमाल करने से आप हो जाएंगे अंधे

0

नई दिल्ली। अक्सर बिस्तर पर जाने के बाद कई लोग लाइट बंद करके अपना मोबाइल जरुर इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। दरअसल, अंधेरे में मोबाइल इस्तेमाल करने से आप अंधे हो सकते हैं। जी हां, ये बात 100 टका सच है। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग बिस्तर पर अंधेरे में आधे घंटे तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें अंधेपन का सामना करना पड़ सकता है।

Image result for using mobile at bed

इसलिए कभी भी अंधेरे में लेटकर मोबाइल का इस्तेमाल न करें। अगर फिर भी आपको बेड पर मोबाइल का इस्तेमाल करना है तो आप रात में मोबाइल का इस्तेमाल उसकी स्क्रीन को डार्क रखकर करें। इसके अलावा कोशिश यही करनी चाहिए कि लाइट बंद करके कभी मोबाइल का इस्तेमाल न करें। इसके बावजूद अगर आप लाइट बंद करके मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है :

  • अगर आप अंधेरे में रोज 30 मिनट तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आंखें ड्राई होने लगती हैं, साथ ही इससे हमारी आंखों के रेटिना पर बुरा असर पड़ता है।
  • अंधेरे में मोबाइल के इस्तेमाल से आंखों के साथ शरीर के दूसरे हिस्सों पर भी बुरा असर पड़ता है। कंप्यूटर पर लगातार काम करने वालों को लुब्रीकेंट आई ड्रॉप रोजाना डालना चाहिए।
  • अंधेरे में मोबाइल का इस्तेमाल करने से हमारी आंखों और दिमाग पर काफी बुरा असर पड़ता है।
  • अंधरे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से बॉडी में मेलाटोनिन हॉर्मोन का लेवल कम होने लगता है। मेलाटोनिन हॉर्मोन का लेवल कम होने के साथ-साथ ब्रेन ट्यूमर का खतरा बढ़ जाता है।
loading...
शेयर करें