रिसर्च : दुनिया भर में सबसे आलसी होते हैं भारतीय

नई दिल्ली। दुनियाभर में भारतीय सबसे ज्यादा आलसी होते हैं। अरे ये हम नहीं हालिया रिसर्च कहती है। कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में यह चौकाने वाला खुलासा हुआ है। इस रिसर्च में 46 देशों को शामिल किया गया था। जिसमें भारत को 39 वां स्थान मिला है।      स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के इस रिसर्च के मुताबिक, एक दिन में भारतीय लगभग 4,297 कदम ही चलते है। जबकि ज्यादातर भारतीय पैदल की जगह कार से आना जाना पसंद करते हैं। अपने इस रिसर्च के लिए यूनिवर्सिटी ने 46 देशों के 7 लाख लोगों को शामिल किया। साथ ही रिसर्च किये जा रहे लोगों को फोन में स्टेप काउंट ऐप डालकर अपने दिनभर के कदमों को रिकॉर्ड किया।

इन रिकार्ड्स के मुताबिक, भारतीय जहां सबसे ज्यादा अलसी होते हैं तो वहीँ चाइना और हॉन्ग-कॉन्ग के लोग सबसे कम आलसी होते हैं। यहां के लोग हर रोज 6,880 कदम चलते हैं। वहीँ भारत के अलावा सबसे कम चलने वाले देशों में इंडोनेशिया भी है। यहां के लोग दिनभर में औसतन 3,513 स्टेप्स चलते हैं। इंडोनेशिया के अलावा मलेशिया, सउदी अरेबिया शामिल है।

जिन देशों के लोग सबसे कम आलसी होते हैं उनमे चाइना के अलावा युक्रेन और जापान भी शामिल है। साथ ही रिसर्च में पता चला है कि भारतीय महिलाएं पुरुषों के तुलना में कम चलती हैं। भारतीय महिलाएं दिनभर में 3,684 कदम चलती हैं तो पुरुष 4,606 कदम।

Related Articles