रिसर्च : प्रेग्नेंसी के दौरान इन चीजों का सेवन कर अपने बच्चे को रखें स्वस्थ

0

नई दिल्ली। आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपना खान-पान सही से नहीं कर पाते हैं। प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपना ज्यादा ख्याल रखना चहिए। इसी बात को लेकर हाल ही में एक रिसर्च की गई थी। बता दें, इस रिसर्च में पता चला है कि जिस तरह मछली का तेल फायदेमंद करता है।

ये भी पढ़ें : रिसर्च : आयोडीन लेंगे तो रहंगे इन गंभीर बिमारियों से दूर

Research: Keep Your Baby Healthy By Consuming These Things During Pregnancy puridunia.com

वैसे ही गर्भावस्था की तीसरे महीने में ओमेगा-3 वसा अम्ल की उच्च खुराक लेने वाली प्रेग्नेंसी महिलाओं के बच्चों को अपने प्रांरभिक दिनों में विकसित होने वाली सांस की समस्याओं से सुरक्षा मिलती है।

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा के प्राध्यापक रिचर्ड लॉकी ने कहा, “एक सप्ताह में एक बार थोड़ी अधिक कीमत चुकाकर कम पारे के स्तर वाली मछली का उपभोग न केवल अस्थमा से रक्षा करता है, बल्कि शिशु के विकास और विकास के पोषण संबंधी लाभों को भी मजबूत करता है।”

Research: Keep Your Baby Healthy By Consuming These Things During Pregnancy puridunia.com

तीन समूहों में शोध किया गया। पहले समूह को मछली के तेल वाले ओमेगा-3 वसा अम्ल का सेवन कराया गया, जबकि दूसरे समूह ने प्लेसबो का इस्तेमाल किया था। तीसरा समूह ‘नो ऑयल’ समूह था, जिसे उनकी पसंद के अनुसार मछली या मछली के तेल की पूरक खुराक दी गई थी।

रिसर्चर्स ने पाया कि मछली के तेल और ‘नो ऑयल’ समूहों के बच्चों को 24 वर्ष की आयु पर पहुंचने के दौरान अस्थमा संबंधी चिकित्सा का कम सामना करना पड़ा, और इन दोनों समूहों में अस्थमा का कम विकास देखा गया।

loading...
शेयर करें