शोध: व्यायाम न करने से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

न्यूयॉर्क: व्यायाम करने से आप मानसिक और शारिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो आपका शरीर कई बीमारियों से बाख सकता है।  एक शोध में यह बात सामने आई है की व्यायाम करने से दिल के दौरे का खतरा कम हो जाता है।

यदि आप बहुत व्यस्त हैं या व्यायाम करने में आलस्य करते हैं तो ऐसे महिलाओं व पुरुषों को ध्यान देने की जरूरत है कि अधेड़ उम्र के दौरान बिना शारीरिक व्यायाम के छह सालों तक रहने से दिल के दौरे का जोखिम बढ़ सकता है। इस शोध का प्रकाशन पत्रिका ‘सर्कुलेशन’ में किया गया है। इसमें हर हफ्ते नियमित तौर पर मध्यम व फुर्ती के साथ 150 मिनट की गतिविधयों को करने का सुझाव दिया गया है।

इन गतिविधियों में साइकिल चलाना या तेजी से चलना शामिल हैं, जिससे मध्य आयु काल में दिल के दौरे का जोखिम 31 फीसदी तक कम हो सकता है।

 शारीरिक रूप से कम सक्रिय रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा सक्रिय लोगों में दिल के दौरे का खतरा कम होता है। लेकिन, दिल के दौरे पर समय के साथ व्यायाम स्तर के बदलावों के प्रभावों की बहुत कम जानकारी है।

अमेरिका के मैरीलैंड विश्वविद्यालय के जॉन होपकिंग्स के सहायक प्रोफेसर चिआदी नदुमेले ने कहा, “मध्य आयुकाल के दौरान व्यायाम नहीं करने की तुलना में सुझाए गए शारीरिक व्यायाम को करने से दिल के दौरे का खतरा 23 फीसदी तक कम हो सकता है।”

Related Articles