रिसर्च: 20 वर्षो में 1,300 बच्चों के यौन दुराचार के दोषी स्कूली कर्मचारी

ओटावा। पिछले 20 वर्षों में कनाडा के स्कूलों के 700 से अधिक कर्मचारी लगभग 1,300 बच्चों के साथ यौन दुर्व्यवहार के दोषी पाए गए हैं या उन पर इस तरह के आरोप लगे हैं। कनाडा के बाल सुरक्षा केंद्र (सीसीसीपी) की ओर से जारी रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रिपोर्ट देश में बच्चों के साथ हुए यौन उत्पीड़न के बारे में हैं। 750 मामलों की पहचान यौन अपराध (या कथित यौन अपराधों) के रूप हुई है। 1997 से 2017 के बीच 1,272 बच्चों के साथ ऐसा होने का खुलासा हुआ है। ये अपराध पूरे कनाडा में किंडरगार्टन से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों के साथ 714 कर्मचारियों या पूर्व कर्मचारियों ने अंजाम दिए। अपराधियों में 86 प्रतिशत प्रमाणित शिक्षक हैं जबकि अपराध के आरोप में शामिल स्कूल के अन्य कर्मचारियों में शैक्षणिक सहायक, छात्र शिक्षक, दोपहर के भोजन के मॉनीटर, स्वयंसेवक, सचिव, संरक्षक और स्कूल बस चालक भी शामिल हैं।

अध्ययन के मुताबिक, इन अपराधों को अंजाम देने वाले 87 फीसदी पुरुष हैं, जबकि इसका शिकार 75 फीसदी लड़कियां बनी हैं। इसका शिकार 55 फीसदी बच्चे स्कूल प्रॉपर्टी (फील्ड ट्रिप लोकेशन और स्कूल बसों) में बने हैं, जबकि 29 फीसदी बच्चे अपराधियों के कार या घरों में यौन उत्पीड़न का शिकार हुए हैं।दो-तिहाई से ज्यादा पीड़ित हाईस्कूल के छात्र-छात्राएं हैं, जबकि अध्ययन में पहचाने गए 73 फीसदी अपराधियों पर कम से कम एक अपराध करने का आरोप जरूर लगा है।

Related Articles