रिसर्च : ज्यादा च्‍यूइंगम खाने से जा सकती है आपकी जान

0

नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि लोग मुंह की एक्सरसाइज के लिए च्‍यूइंगम चबाते रहते हैं। कुछ लोगों की आदत भी होती है हर वक़्त च्‍यूइंगम खाने की। अगर आप भी ऐसा कुछ करते हैं तो अब आपको सावधान हो जाने की जरुरत है। क्योंकि आपकी यह आदत आपकी जान भी ले सकती है। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में यह बात सामने आई है।

यह भी पढ़ें, रिसर्च: माइक्रोवेव में खाना गर्म किया तो बढ़ जाएगा कैंसर का खतरा

च्‍यूइंगम

बता दें, हाल ही में हुई एक रिसर्च में कुछ ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जो दावा कर रही है कि ज्यादा च्‍यूइंगम खाने से कई गुना ज्यादा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, च्‍यूइंगम में पाया जाने वाला तत्‍व कोलोन कैंसर की वजह बनता है। इसके चलते समय से पहले ही आपकी मौत हो सकती है।

नैनोइम्‍पैक्‍ट के जरनल में प्रकाशित इस अध्‍ययन की रिपोर्ट के मुताबिक, च्‍यूइंगम में टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड नाम का एक तत्व पाया जाता है। यह तत्व आंत (intestine) से जुड़ी हुईं कोशिकाओं (cell structure) को तोड़ देता है। जिसका सीधा असर पाचनतंत्र पर पड़ता है। वह कमजोर हो जाता है और इससे संक्रामक रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है।

यही नहीं टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड पेट की कोशिकाओं का जाल तोड़कर शरीर के दूसरे हिस्‍सों में भी चला जाता है। यह अध्‍ययन बिंघमटन यूनविर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है।

वहीँ, अध्‍ययनकर्ता ग्रेचेन माहलर के मुताबिक, च्‍यूइंगम में पाया जाने वाला टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड ऐसा तत्व है जिसे खाने के बाद धीरे-धीरे इसकी लत लग जाती है। साथ ही इसे खाने वाले व्यक्ति को बार-बार इसकी क्रेविंग होने लगती है। जो बाद में उसकी मौत की वजह बन जाता है।

loading...
शेयर करें