शोध : युवाओं ने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना किया हैं अब कम

नई दिल्ली: स्मार्टफोन की बिक्री में जहां बढ़ोत्तरी हो रही है, वहीं लगभग 70 फीसदी किशोरों ने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कम करने की कोशिश की है। यह खुलासा एक शोध में हुआ है। अमेरिका की एक गैर लाभकारी संस्था स्क्रीन एजुकेशन द्वारा किए गए शोध से पता चला है कि 65 फीसदी किशोर स्मार्टफोन पर कम समय बिताने के लिए खुद को अनुशासित करने में सक्षम हैं।

स्मार्टफोनशोध के अनुसार, 26 फीसदी जहां चाहते हैं कि उनके स्मार्टफोन पर समय बिताने की सीमा कोई और तय करे, क्योंकि वे खुद ऐसा करने में असमर्थ हैं, वहीं 37 फीसदी ने इसके लिए अपने दोस्त को राजी करने का प्रयास किया। इसके अलावा 35 फीसदी किशोरों ने स्मार्टफोन कम उपयोग करने में स्वयं को असमर्थ मानते हुए दुख जताया, जबकि 41 फीसदी ने स्कूल में कम ग्रेड आने के लिए फोन को जिम्मेदार ठहराया।

स्क्रीन एजुकेशन के अध्यक्ष मिशेल मर्सियर ने कहा, “किशोरों में स्मार्टफोन की लत खत्म करने के लिए यह कठोर कदम उठाने का समय है। ये बच्चे जानते हैं कि उनके फोन उनकी जिंदगी के अन्य कई रंगों को छीन रहे हैं, और उन्हें सहायता चाहिए।46 प्रश्नों पर आधारित इस शोध में 7-12 वर्ष आयुवर्ग के 1,017 बच्चों ने भाग लिया था। शोध में खुलासा हुआ कि 36 फीसदी किशोर प्रति सप्ताह ऑनलाइन दबंगई का शिकार हो रहे हैं, जबकि 30 फीसदी किशोरों ने ऑनलाइन दबंगई के बाद शारीरिक प्रताड़ना का भी सामना किया।

Related Articles