IPL
IPL

शोधकर्ताओं ने किया बड़ा दावा, इस मास्क से नहीं फैलता COVID-19

यूरोप : यूरोपियन रेस्पिरेटरी जर्नल (European Respiratory Journal) के एक नए शोध ने दावा किया है कि हार्ड एक्सरसाइज (Intense exercise) के दौरान फेस मास्क (Face mask) पहनना स्वास्थ के लिए सुरक्षित है और इससे इनडोर जिम में COVID-19 फैलने का खतरा कम हो जाता है।

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 12 लोगों के समूह में श्वास, हृदय गतिविधि और व्यायाम प्रदर्शन पर विस्तृत परीक्षण किया, जब वे मास्क के साथ और बिना मास्क के व्यायाम और बाइक का उपयोग कर रहे थे। हालांकि शोधकर्ताओं ने मास्क पहनने और मास्क न पहनने के बीच के बीच के अंतरों का वर्णन नहीं किया है, लेकिन शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि व्यायाम के दौरान मास्क को सुरक्षित रूप से पहना जा सकता है। जिसमें इनडोर जिम जाने वाले लोगों के लिए COVID-19 संचरण को कम करने का यह सबसे अच्छा विकल्प है।

मास्क पहन कर महामारी को फैलने से रोक सकते है

अध्ययन सेंट्रो कार्डियोलॉजिक मोनज़िनो, आईआरसीसीएस, मिलान, इटली के डॉ एलिसबेटा सल्वाओनी सहित शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा आयोजित किया गया था, इसमें मास्सिमो मेपेली और सेंट पेरेगुओलिको मोनज़िनो और मिलान विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पिएरग्यूसे एगोस्टोनी भाग लिए थे।

डॉ साल्वियोनी ने कहा कि हम जानते हैं कि कोरोनावायरस संचरण का मुख्य मार्ग सांस में बूंदों के माध्यम से प्रवेश है और यह संभव है कि घर के अंदर व्यायाम के दौरान साँस लेने से संचरण हो सकता है। शोध से पता चलता है कि मास्क (Face mask) पहनने से बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है।

यह मास्क कोरोना से लड़ने में सबसे कारगर

शोधकर्ताओं ने 40 साल की औसत उम्र के साथ छह महिलाओं और छह पुरुषों से बने स्वस्थ स्वयंसेवकों के एक समूह के साथ काम किया। प्रत्येक व्यक्ति ने तीन राउंड के व्यायाम परीक्षण में भाग लिया: एक बार फेस मास्क नहीं पहनने पर, एक बार सर्जिकल मास्क पहनने पर (नीला, एकल-उपयोग वाला मास्क), ‘फ़िल्टरिंग फेसपीस 2’ या FFP2 मास्क (सफेद, एकल-उपयोग वाला मास्क) सर्जिकल मास्क की तुलना में थोड़ा बेहतर सुरक्षा प्रदान करने वाला माना जाता है।
शोधकर्ताओं ने स्वयंसेवकों के समूह में व्यायाम और बाइक का उपयोग करने वालों के बीच रक्त में श्वसन, हृदय गति, रक्तचाप और ऑक्सीजन के स्तर को मापा।

इसे भी पढ़े ; स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से वॉच-डॉग के रूप में काम करती है ‘संसदीय समितियां’

Related Articles

Back to top button