जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का इस्तीफा,अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस को बताया कारण

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया है। 7 साल से भी ज्यादा समय तक जापान की सत्ता पर काबिज रहने वाले आबे ने पेट से जुड़ी बिमारी को अपने इस्तीफे की वजह बताया है। जिसके चलते आबे को अपना कार्यकाल पूरा होने के एक साल पहले ही पद को छोड़ना पड़ रहा है।

65 साल के आबे ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेस कर अपने इस्तीफे का एलान करते हुए बताया कि वो आंत से जुड़ी बीमारी ‘अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस’ से ग्रसित हैं। जिसके कारण उन्हें सत्ता को अलविदा कहना पड़ रहा है।

क्या होता है अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस

अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस पेट से जुड़ी बिमारी होती है, जिसके अमूमन अल्सर के नाम से भी जाना जाता है। कोलाइटिस के कारण आंत में सूजन आ जाती है। पेट में दर्द, कमजोरी और शरीर में पानी की कमी अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस के प्रमुख लक्षण हैं।

शिंज़ो आबे हैं जापान के लोकप्रिय नेता

बतौर प्रधानमंत्री अपने कार्यकाल के दौरान शिंजो ने न सिर्फ दुनिया में लोकप्रियता के शिखर को छुआ बल्कि वो जापान के अब तक के सबसे पसंदीदा प्रधानमंत्री भी बन कर उभरे। दरअसल जापान की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य शिंजो आबे 7 साल 6 महीने तक बतौर प्रधानमंत्री पद पर काबिज रहे। जिसके साथ ही जापान में सबसे ज्यादा 2803 दिनों तक प्रधानमंत्री पद पर रहने का रिकार्ड आबे के नाम हो गया है। इससे पहले यह रिकार्ड पूर्व प्रधानमंत्री और उनके चाचा इसाकु सैतो के नाम था।

Related Articles