पर्यावरण अनुकूल जीवनशैली अपना कर बने जिम्मेदार नागरिक

0

नई दिल्ली: एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में सभी को अपने छोटे-छोटे तरीकों से पर्यावरण अनुकूल जीवनशैली में योगदान करना चाहिए। क्या आपको पता है कि आपके दिनचर्या की छोटी-छोटी चीजें भी पर्यावरण के अनुकूल हो सकती हैं?

डिवाइन ऑर्गेनिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) गौतम धर और ऑर्गेनिक इंडिया के सीईओ अभिनंदन ढोके ने कुछ सुझावों को सूचीबद्ध किया है, जिन्हें आप अपने दैनिक दिनचर्या में पालन कर सकते हैं और यह पर्यावरण के लिए अनुकूल भी हैं।

* उन ब्रांडों को चुनें, जो शाकाहारी, जैविक हों या उनका परीक्षण जानवरों पर नहीं किया गया हो। उत्पाद रसायनों से युक्त न हो और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना जीवन की समग्र गुणवत्ता में वृद्धि करें। एक आकर्षक जीवनशैली के लिए सुनिश्चित करें कि आप सिंथेटिक से दूर रहें और केवल अपने दैनिक दिनचर्या में प्रमाणित कार्बनिक उत्पादों का ही उपयोग करें।

* वैश्विक नागरिक के रूप में सभी को पर्यावरण के प्रति जागरूक और उत्पादों की पैकेजिंग जैसी छोटी चीजों से पर्यावरण को होने वाले हानिकारक प्रभावों से अवगत होना चाहिए। पर्यावरण अनुकूल रीसाइकिलेबल सामग्री से बने कार्टन में पैक किए गए उत्पादों को चुनें या फिर वह उत्पाद जिनकी पैकेजिंग 100 प्रतिशत बायो-डीग्रेडेबल हो।

* कार्बनिक प्रमाणन वाले उत्पादों की ओर रुख करें। यह उत्पाद व्यवस्थित रूप से और नियमों का पालन करते हुए उगाए जाते हैं। जैविक कृषि पृथ्वी के पारिस्थितिक तंत्र को संरक्षित करती हैं और प्रदूषण के कई रूपों को रोकती है।

* कार्बन के स्तर को कम करने का सबसे आसान तरीका स्थानीय स्तर पर उत्पादित उत्पादों को खरीदना है। जब कहीं दूर से सामान मंगाने के बजाए आप स्थानीय दुकानदार से चीज खरीदते हैं तो आप वास्तव में स्थानीय ब्रांडों का समर्थन कर रहे हैं। संसाधित सामान बहुत अधिक ऊर्जा लेते हैं, पहले प्रसंस्करण और फिर परिवहन में ईंधन की खपत शामिल है।

loading...
शेयर करें