एटीएम में फिर शुरु हुए बदलाव, अब 100 रुपए के नए नोट लाने की तैयारी में बैंक

नई दिल्ली। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने जानकारी देते हुए बताया है कि जल्द ही 100 रुपये के ने नोट मार्केट में जारी हो सकते हैं। इस नोट की खासियत बताते हुए हुए बैंक ने पूरी जानकारी दी है। कहा जा रहा है नोटों की छपाई शुरु हो चुकी है। सबसे बड़ी बात इन नोटों की छपाई में स्वदेशी कागज और स्याही का इस्तेमाल करने की बात कही जा रही है।

क्या होगा खास-
इन सारे नोट का रंगव बैंगनी और इसका आकार 10 रुपए के नोट से बड़ा होगा। साथ ही इस पर यूनेस्को की विश्व धरोहर श्रेणी में शामिल गुजरात के पाटन की ऐतिहासिक रानी की बाव का चित्र होगा।

वज़न पर पड़ेगा असर-
खबरों की माने तो इन नोटों के वज़न में काफी अंतर होगा। इसमें वज़न 100 रुपए के पुराने नोटों से भी कम होगा। जहां पहले 100 रुपए की नोटों की गड्डी का वज़न 108 ग्राम होता था वहीं अब इसका वज़न सिर्फ 80 ग्राम होगा।

ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि नए नोट के आने के बाद से लोगों को एकबार फिर से मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि बैंकों को 100 रुपए के नोट के हिसाब से फिर से एटीएम की ट्रे में बदलाव करने होंगे।

बता दें, नए नोटों की छपाई इन दिनों देवास स्थित नोट प्रेस में चल रहा है। जबकि इसको अंतिम रुप मैसूर की नोट प्रिंटिंग प्रेस में दिया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि यह वहीं जगह है जहां इससे पहले 2000 के नोट छापे गए थे।

Related Articles