CBSE 12th Board के शेष 65 हजार छात्रों का रिजल्ट घोषित, अब होगी प्राईवेट छात्रों की परीक्षा

CBSE ने 12वीं बोर्ड के 65 हजार से अधिक छात्रों का परिणाम घोषित कर दिया है, यह वे छात्र हैं जिनका रिजल्ट 30 जुलाई को घोषित नहीं किया जा सका था

नई दिल्ली: CBSE ने 12वीं बोर्ड के 65 हजार से अधिक छात्रों का परिणाम घोषित कर दिया है। यह वे छात्र हैं जिनका रिजल्ट 30 जुलाई को घोषित नहीं किया जा सका था। तब सीबीएसई कक्षा 12वीं के कुल 65,184 छात्रों का रिजल्ट घोषित नहीं कर सकी थी। देश के अलग अलग राज्यों के यह सभी छात्र अपना रिजल्ट CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

सीबीएसई ने बीते शुक्रवार को 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित किए थे। सीबीएसई द्वारा घोषित किए गए 12वीं के रिजल्ट में कुल 99.37 फीसदी छात्र पास हुए हैं। इसमें जहां 99.13 फीसदी लड़के और 99.67 प्रतिशत लड़कियां पास हुईं। वहीं ट्रांसजेंडर छात्रों का रिजल्ट 100 फीसदी रहा है।

हालांकि तब विभिन्न स्कूलों के 65184 छात्र ऐसे भी रहे जिनका रिजल्ट समय पर तैयार नहीं किया जा सका। दरअसल कई स्कूल तय समय सीमा में 12वीं के छात्रों से जुड़ी जानकारी जैसे रोल नंबर 10वीं कक्षा में प्राप्त हुए अंक, प्रोजेक्ट और असाइंमेंट आदि कि जानकारी सीबीएसई के पोर्टल पर अपलोड नहीं कर सके थे। सीबीएसई ने ऐसे छात्रों का रिजल्ट 5 अगस्त को जारी करने की घोषणा की थी।

 

 

 

ऑफलाइन सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा

वहीं छात्रों का एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है जिसे 12वीं के बोर्ड रिजल्ट के लिए अभी और इंतजार करना होगा। सीबीएसई ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि 16 अगस्त से ऐसे 60 हजार से अधिक ऐसे छात्रों को ऑफलाइन सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होना होगा।

सीबीएसई के मुताबिक ये सभी नॉन रेगुलर छात्र हैं, जिन्होंने 12वीं बोर्ड का प्राईवेट फॉर्म भरा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक ऐसे 60,443 छात्रों की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। शिक्षा मंत्रालय इन छात्रों की ऑफलाइन परीक्षा लेने के लिए CBSE के साथ योजना बना रहा है।

यह भी पढ़ेलखनऊ में दिल दहला देने वाला हादसा CCTV में हुआ कैद, बीच सड़क पर रुके शख्स को कार ने रौंदा, फिर…

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles