जारी हुआ इस परीक्षा का रिजल्ट, जानिए कितने हुए पास

0

नई दिल्ली। बिहार बोर्ड ने मैट्रिक कंपार्टमेंट परीक्षा (Bihar BSEB) का रिजल्ट 2 सितंबर को जारी कर दिया गया है। परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.online पर जारी किया गया था। 10वीं की Compartment परीक्षा के लिए 2,17,575 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। इस परीक्षा में 2,16,455 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।आपको बता दें कि परीक्षा में सिर्फ 57,642 स्टूडेंट्स पास हुए हैं, जबकि करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट्स फेल हो गए थे। इतना ही नहीं कंपार्टमेंट परीक्षा में जो स्टूडेंट्स फेल हुए हैं उनको बोर्ड ने एक और मौका दिया है। जिन स्टूडेंट्स को लगता है कि उन्हें परीक्षा में कम अंक मिले हैं, वे स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सिर्फ 10वीं के छात्र ही नहीं 12वीं के छात्र भी स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। स्टूडेंट्स 9 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि बिहार बोर्ड ने 31 अगस्त से 2 सितंबर के बीच कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित की थी। कंपार्टमेंट परीक्षा राज्य के 311 केंद्रों में हुई थी। मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट (BSEB 10th Result 2018) 26 जून को जारी किया गया था। 10वीं की परीक्षा में 17 लाख  स्टूडेंट्स ने भाग लिया था।

How to Apply for scrutiny-
Step 1: स्क्रूटिनी के लिए आवेदन करने के लिए Bihar Board की ऑफिशियल                              वेबसाइट biharboard.online पर जाएं।
Step 2: होमपजे पर जिए गए Compartmental Exam 2018 के टैब पर क्लिक करें।
Step 3: अब Apply For Scrutiny के लिंक पर क्लिक करें।
Step 4: नया पेज खुलेगा, अब अपना सब्जेक्ट चुने और आवेदन करें।

Application Fees-
स्क्रूटिनी के लिए स्टूडेंट्स को 70 रुपये/सब्जेक्ट आवेदन फीस देनी होगी।

loading...
शेयर करें