बिहार विधान परिषद चुनाव के भी परिणाम घोषित, पटना, दरभंगा समेत इन सीटों पर ये प्रत्याशी जीते

पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से  नवल किशोर यादव ने जीत हासिल की है। काउंटिंग शुरू होते ही भाजपा प्रत्याशी नवल किशोर यादव 1296 वोट से जीते । उन्हाेंने दूसरे स्थान पर रहे नारायण यादव को हराया है।

पटना: बिहार विधान परिषद की आठ सीट के लिए हुए चुनाव में पटना, सारण, तिरहुत, दरभंगा और कोसी सीटों पर वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है।  बिहार विधान परिषद के पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नीरज कुमार निर्वाचित घोषित किए गए हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय जनता दल(राजद) के आजाद गांधी को 8252 मतों के अंतर से पराजित किया। इस बार 6706 वोट रद्द हो गए। इस तरह कुल 51511 वैध वोट बचे। इसके बाद आनुपातिक प्रतिनिधित्व एकल संक्रमणीय मत पद्धति के अनुरूप अधिमान्य मतों की गिनती की गई। 13वें चक्र में आजाद गांधी को 12696 मत प्राप्त हुए और वह मुकाबले से बाहर हो गए। वहीं, 14वें चक्र में नीरज कुमार को 20948 मत प्राप्त हुआ।

इस पद्धति के आधार पर सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाले प्रत्याशी जदयू के नीरज कुमार को विजयी घोषित किया गया। जदयू प्रत्याशी ने इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा। प्रमंडलीय आयुक्त सह निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने उन्हें जीत का प्रमाण पत्र दिया। इस सीट के लिए 22 अक्तूबर को मतदान हुआ था। नीरज कुमार नीतीश मंत्रिमंडल में सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री थे।

वहीँ पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से  नवल किशोर यादव ने जीत हासिल की है। काउंटिंग शुरू होते ही भाजपा प्रत्याशी नवल किशोर यादव 1296 वोट से जीते । उन्हाेंने दूसरे स्थान पर रहे नारायण यादव को हराया है।

नवल किशोर यादव

सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से भाकपा के केदारनाथ पांडेय निर्वाचित

बिहार विधान परिषद की आठ सीट के लिए हुए चुनाव में सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के केदारनाथ पांडेय निर्वाचित घोषित किए गए। राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, विधान परिषद की चार शिक्षक और चार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 22 अक्टूबर को हुए चुनाव में पड़े वोटों की गिनती गुरुवार से चल रही है। मतगणना समाप्ति के बाद सारण शिक्षक निर्वाचन से भाकपा के केदारनाथ पांडेय निर्वाचित हुए हैं। सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से केदारनाथ पांडेय ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) समर्थित उम्मीदवार चंद्रमा सिंह को पराजित किया।केदारनाथ पांडेय ने इस सीट पर अपना कब्जा बरकराार रखा है।

तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सीपीआई के संजय सिंह विजयी घोषित

बिहार विधान परिषद के तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सीपीआई के संजय सिंह विजयी घोषित किए। संजय सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी  निर्दलीय भूषण झा को 1473 वोटों से पराजित किया। संजय सिंह को 3280 वोट मिले जबकि भूषण झा 1807 मतों के दूसरे स्थान पर रहे। संजय सिंह दूसरी बार एमएलसी बने हैं। भारतीय जनता पार्टी के नरेन्द्र सिंह 1284 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। नरेन्द्र सिंह पहले यहां से एमएलसी रह चुके हैं।

दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से डॉ. मदन मोहन झा जीते

दरभंगा स्नातक व शिक्षक क्षेत्रों के द्विवार्षिक निर्वाचन 2020 की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हुई। बैलेट पेपर की छंटनी के बाद दोपहर एक बजे से शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों की शुरू हुई मतगणना में देर रात कांग्रेस के डॉ. मदन मोहन झा 689 मतों से विजयी घोषित किये गए। उन्हें 5011 मत प्राप्त हुए। कोटा 4322 का था।

आखिरी राउंड 12वें चक्र की मतगणना में डॉ. मदन मोहन झा को 4252 मत मिल चुके थे। भाजपा के सुरेश प्रसाद राय 2917 मतों के साथ दूसरे स्थान पर थे। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में कुल 13 उम्मीदवार मैदान में थे।

डॉ मदन मोहन झा

कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से फिर चुने गए भाजपा के एन. के. यादव

 बिहार विधान परिषद चुनाव में कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के डॉ. एन. के. यादव निर्वाचित घोषित किए गए हैं। राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, विधान परिषद की चार स्नातक और चार शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में पड़े मतों की गिनती गुरुवार से जारी है। मतदान समाप्ति के बाद कोसी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के डॉ. एन. के. यादव निर्वाचित हुए हैं। उल्लेखनीय है कि कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से इससे पूर्व भी डॉ. यादव ही निर्वाचित हुए थे।

ये भी पढ़ें :  जल्द हो सकता है योगी सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार, उपचुनाव के बाद मंथन शुरु

Related Articles

Back to top button