यूपी कैडर के रिटायर्ड IAS अधिकारी Anup Chandra Pandey चुनाव आयुक्त नियुक्त

उत्तर प्रदेश कैडर के सेवानिवृत IAS अधिकारी अनूप चंद्र पांडे को देश का चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) कैडर के सेवानिवृत IAS अधिकारी अनूप चंद्र पांडे (Anup Chandra Pandey) को देश का चुनाव आयुक्त (Election Commissioner) नियुक्त किया गया है। नई दिल्ली में स्थित निर्वाचन सदन कार्यालय में अनूप चंद्र पांडे ने अपना कार्यभार संभाल लिया है।

अनूप चंद्र पांडे 1984 बैच के IAS अफसर रहे हैं। इसके साथ ही उन्हें 37 साल की भारतीय प्रशासनि सेवा का अनुभव है।

यूपी के बुनियादी ढांचा का अनुभव

अनूप चंद्र पांडे उत्तर प्रदेश कैडर से 1984 बैच के एक सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं। अनूप चंद्र पांडे ने 31 अगस्त 2019 को सेवानिवृत्त होने से पहले, उत्तर प्रदेश के बुनियादी ढांचा और औद्योगिक विकास आयुक्त के रूप में कार्य करने के अलावा, उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव के रूप में भी कार्य किया था। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है।

अनूप चंद्र पांडे ने उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार दोनों के लिए विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया है, जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव (Infrastructure and Industrial Development and NRI), उद्योग बंधु के अध्यक्ष और बुनियादी ढांचा और औद्योगिक विकास शामिल हैं। अनूप चंद्र पांडे 37 साल तक यूपी में अलग-अलग पदों पर रहे हैं।

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा अनूप चंद्र पांडे को अतिरिक्त मुख्य सचिव (बुनियादी ढांचा और औद्योगिक विकास और एनआरआई) और उत्तर प्रदेश का बुनियादी ढांचा और औद्योगिक विकास आयुक्त (IIDC) नियुक्त किया गया था, जो बुनियादी ढांचा और औद्योगिक विकास विभाग और एनआरआई विभाग की देखरेख करते थे।

जून 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा अनूप चंद्र पांडे को उत्तर प्रदेश सरकार का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था। राजीव कुमार के बाद पांडे ने 30 जून 2018 को मुख्य सचिव का पद ग्रहण किया और 31 अगस्त, 2019 को सेवानिवृत्त हो गए।

यह भी पढ़ेअनाथ बच्चों का सहारा बनी Uttarakhand सरकार, ‘वात्सल्य योजना’ पर कैबिनेट की मंजूरी

Related Articles

Back to top button