जीएसटी की टैक्स दरों पर राजस्व सचिव का बड़ा बयान, डालें एक नजर

0

नई दिल्ली। केंद्रीय राजस्‍व सचिव हसमुख अधिया ने जीएसटी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने कहा है कि जीएसटी दरों में अभी बदलाव की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। अभी टैक्‍स दरों में बदलाव की गुंजाइश है

http://puridunia.com/revenue-secretar…-on-gst-tax-slab/289303/जीएसटी को स्थिर होने में लगेगा वक्‍त

अधिया ने कहा कि अभी जीएसटी को पूरी तरह से स्थिर होने में करीब एक साल का समय लगेगा। GST में एक दर्जन से अधिक केंद्रीय और राज्यों के शुल्‍क जैसे उत्पाद शुल्क, सेवा कर और वैट समाहित कर दिए गए हैं। GST लागू हुए करीब चार महीने हो गए हैं। इस नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली से कुछ प्रारंभिक परेशानियां और अनुपालन से जुड़े मुद्दे उभरे हैं। GST परिषद ने कई मुद्दो का समाधान निकाला भी है। परिषद इन प्रणाली में सर्वोच्च निर्णायक निकाय है।

जीएसटीकई पहलुओं में किए गए बदलाव

GST परिषद ने लघु और मझोले कारोबारों को करों का भुगतान करने और GST दाखिल करने को आसान बनाने के लिए इसके कई पहलुओं में हल्के बदलाव किए हैं। इसके अलावा निर्यातकों के रिफंड प्रक्रिया को भी आसान बनाया है तथा 100 से अधिक वस्तुओं पर GST की दरों को तर्कसंगत बनाया है।

10 नवंबर को होगी अगली बैठक

GST परिषद की 23वीं बैठक वित्‍त मंत्री अरुण जेटली के नेतृत्व में गुवाहाटी में 10 नवंबर को होनी है। उन्होंने कहा कि हम जितनी जल्दी हो सके इसे करने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि फिटमेंट कमेटी इस पर काम करने के लिए कितना समय लेती है।

loading...
शेयर करें