सावधान : अगर बेड टी के हैं शौक़ीन तो ये खबर आपके लिए है

0

लखनऊ। हर इन्सान के लिए चाय के अलग अलग मायने है। कोई अपनी अपनी पूरे दिन की थकान इससे दूर करता है, तो कोई अपने दिन की शुरुआत ही इस चाय से दूर करता है। कोई चाय अपनी टेंशन दूर करने के लिए पीता है तो कोई भूख मिटाने के लिए। किसी को चाय की आदत होती है। मौके अलग काम अलग। लेकिन क्या आप एक बात जानतें हैं खाली पेट चाय पीने के कितने नुकसान हैं।

जी हां, बहुत से ऐसे लोग होतें हैं जिन्हें बेड-टी पीने की आदत होती है लेकिन उन्हें शायद बेड टी के बैड इफेक्ट्स के बारे में नहीं पता अगर पता होता तो आप कभी ये चाय नहीं पीते। बेड टी कई मायनों में आपके सेहत के लिए खतरनाक होती है। चाय में कई तरह के ऐसिड होते हैं। खाली पेट चाय पी कर आप अपने पेट को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं। इससे अल्‍सर या गैस जैसी परेशानियां बढ़ने की संभावना रहती है। तो आईये जानते हैं बेड टी पीने के क्या नुकसान होते हैं। ।

सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित हो जाती है। जिसके चलते आपको मिचली आ सकती है और घबराहट महसूस हो सकती है।

अगर आपको स्ट्रांग टी पीना अच्छा लगता है तो संभल जाइए। ज्यादा स्ट्रांग चाय पीने वालों को अल्सर होने का खतरा रहता है। इससे पेट की अंदरुनी सतह में जख्म हो जाने की आशंका बढ़ जाती है।

आमतौर पर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं। पर कम ही लोगों को पता होगा कि खाली पेट दूध वाली चाय पीने से जल्दी थकान महसूस होती है। साथ ही व्यवहार में भी चिड़चिड़ापन आ जाता है।

दोपहर को खाने खाने के बाद अगर आपको चाय पीने की आदत है तो इसमें मौजूद टैनिन आयरन आपके पेट को नुकसान पहुंचाता है।

loading...
शेयर करें