ढलती उम्र के साथ महिलाओं में बढ़ जाता है इन बिमारियों का खतरा

0

नई दिल्ली।  जैसा कि हम सभी जानते हैं महिलाओं के शरीर की बनावट पुरुषों से बहुत अलग होती है। महिलाओं और पुरुषों के शरीर में हार्मोन्स भी अलग-अलग होते हैं। इसके साथ ही महिलाओं के शरीर में कई प्रक्रियाएं उनके शरीर और स्वस्थ को प्रभावित करती हैं। शारीरिक अवस्था और कुछ हद तक सामाजिक व्यवस्था के कारण कुछ बीमारियों का खतरा पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को ज्यादा होता है। आइये आपको बताते हैं ये कौन सी बीमारियां हैं……स्तन कैंसर – स्तन कैंसर आज के समय में महिलाओं में सबसे अधिक पाया जा रहा है। तो चाहे वह 25 साल की लड़की हो या फिर 55 साल की महिला। हालांकि कम उम्र में कैंसर न होकर गांठे होती है जिसका सही समय पर इलाज न होने पर कैंसर का रूप ले लेती हैं।

वजन बढ़ना – मोटापा कई बीमारियों को न्योता देता है अचानक से वजन बढ़ने का मुख्य कारण थायरॉयड और कोलेस्ट्रोल हो सकता है। इसलिए 30 की उम्र होते ही थायरॉयड, कोलेस्ट्रोल और डायबिटीज की जांच जरूर करवा लें।

थकान- बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कमजोरी बढ़ने लगती है, अक्सर महिलाओं को थकान महसूस होती है जिस वजह से उनके चेहरे पर उदासी छाई रहती है और वें बीमारियों की चपेट में आने लगती हैं। इसलिए थकान को दूर करने के लिए आराम करना बहुत ही जरुरी होता है।

 

loading...
शेयर करें