AUS OPEN 2018 : टेनिस स्टार फेडरर ने रचा इतिहास, 20वां ग्रैंडस्लैम जीतने का बनाया रिकॉर्ड

0

मेलबर्न। स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने रविवार को क्रोएशिया के मारिन सिलिक को हराकर साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष एकल खिताब जीत लिया। रॉड लेवर एरेना में खेले गए फाइनल मुकाबले में पूर्व नंबर-1 खिलाड़ी फेडरर ने सिलिक को पांच सेटों तक चले कांटे के मैच में मात दी। फेडरर का यह 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब है।

विनर्स लगाने के मामले में फेडरर उनसे पीछे रह गए है

इसके साथ ही उन्होंने सर्बिया के नोवाक जोकोविच और ऑस्ट्रेलिया के रॉय एमरसन के 6-6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की। फेडरर ने सिलिच के 16 एस के मुकाबले 24 एस लगाए, वहीं विनर्स लगाने के मामले में फेडरर उनसे पीछे रह गए है। फेडरर ने जहां 41 विनर्स लगाए, वहीं सिलिच ने 45 एस लगाए। हालांकि, सिलिच ने फेडरर के मुकाबले अधिक डबल फॉल्ट किए। क्रोएशियाई खिलाड़ी ने पांच डबल फॉल्ट किए, वहीं फेडरर ने चार डबल फॉल्ट किए।

फेडरर ने सिलिक को 6-2, 7-6, 6-3, 3-6, 6-1 से मात दी

फेडरर ने सिलिक को 6-2, 7-6, 6-3, 3-6, 6-1 से मात दी। फेडरर को अपना छठा आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने के लिए तीन घंटे तीन मिनट का समय लगा। साथ ही फेडरर अपना खिताब बचाने में सफल रहे। फेडरर ने पिछले साल राफेल नडाल को मात देकर यह खिताब अपने नाम किया था। फेडरर के अलावा सर्बिया के नोवाक जोकोविक और रॉय इमर्सन ने 6-6 बार यह खिताब जीता है।

सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम जीतने वाले 5 खिलाड़ी

  • रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड) – 20 ग्रैंड स्लैम
  • राफेल नडाल (स्पेन) – 15 ग्रैंड स्लैम
  • पीट संप्रास (अमेरिका) – 14 ग्रैंड स्लैम
  • रॉय इमरसन (ऑस्ट्रेलिया) – 12 ग्रैंड स्लैम
  • नोवाक जोकोविच (सर्बिया) – 12 ग्रैंड स्लैम
loading...
शेयर करें