विंबलडन : फेडरर ने ध्वस्त किए कई दिग्गजों के रिकॉर्ड, आठवीं बार हासिल किया ख़िताब

0

नई दिल्ली। टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी रॉजर फेडरर ने रविवार को आठवीं बार विंबलडन का ख़िताब जीता है। उन्होंने इस दौरान एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। अब फेडरर विंबलडन का ख़िताब आठवीं बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने क्रोएशिया के मारिन सिलिक को फाइनल मैच में हराया। मारिन को हराते हुए फेडरर ने अपना 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल किया।

रॉजर फेडरर इससे पहले भी जीत चुके हैं ख़िताब

विंबलडन का ख़िताब जीतते ही फेडरर ने टेनिस के कई दिग्गज खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तोड़ दिए। उन्होंने पीट सैंप्रास व विलियम रेनशॉ के रिकॉर्ड तोड़े बल्कि उन्होंने राफेल नडाल का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया। दरअसल, सैंप्रास व रेनशॉ ने सात-सात बार विंबलडन जीता है लेकिन फेडरर ने आठवीं बार इस ख़िताब को अपने नाम किया।

रॉजर फेडरर

एक समय ऐसा भी था जब उन्हें चुका हुआ कहा जाने लगा था, लेकिन इस कद्दावर खिलाड़ी ने कोर्ट पर शानदार वापसी करते हुए अपनी प्रतिष्ठा के साथ न्याय किया। फेडरर ने इससे पहले 2003, 2004, 2005, 2006, 2007, 2009 और 2012 में चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था। यही नहीं फेडरर ने 35 साल 342 दिन की आयु में यह खिताब जीता है।

यह भी पढ़ें : पिता रवींद्र जडेजा ने बेटी निध्याना को एक महीने बाद देखा

वहीं, नडाल अपने करियर में अब तक 15 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं लेकिन नडाल के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त करते हुए फेडरर ने अपने करियर का 19वां ग्रैंड स्लैम जीता है। यही नहीं, फेडरर के बारे में एक नई बात और है कि वो बहुत जल्दी इमोशनल हो जाते हैं। उन्हें कई बार टेनिस कोर्ट पर मैच के बाद रोते देखा गया है।

loading...
शेयर करें