#ICC रैंकिंग : रो‍हित ने लगाई छलांग, डबल सेंचुरी की ‘हैट्रिक’ जड़कर हासिल किया ये बड़ा मुकाम

दुबई। भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खत्म हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में करियर का तीसरे दोहरे शतक लगाकर इतिहास रच दिया था। जिसके बाद अब उनके नाम एक और उपाधी हो गई है। राहित आईसीसी की एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो पायदान के सुधार के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

भारत ने श्रीलंका को तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया

राहित की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया। आईसीसी की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में यह रोहित का सबसे बड़ा मुकाम नहीं हैं। उन्होंने इस साल फरवरी में इसी रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया था। यह उनके करियर की अब तक की सबसे बड़ी रैंकिंग है। श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में खेले गए दूसरे वनडे मैच में रोहित ने 203 रनों की नाबाद दोहरी शतकीय पारी खेली थी।

प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला

इस सीरीज में रोहित के साथ सलामी बल्लेबाजी जोड़ी में शामिल शिखर धवन को प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। वह भी आईसीसी वनडे रैंकिंग में 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारतीय गेंदबाजों की बात की जाए, तो स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल 23 स्थानों की छलांग लगाते हुए वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं चाइनामैन कुलदीप यादव भी 16 स्थानों की छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग 56वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या 10 स्थान ऊपर उठते हुए करियर में सबसे अच्छी रैंकिंग 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वनडे टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है

श्रीलंका के बल्लेबाज उपुल थारंगा ने वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में 15 स्थानों की छलांग लगाकर 36वां स्थान हासिल किया है, वहीं निरोशन डिकवेला उनसे एक कदम पीछे 37वें स्थान पर हैं। तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल 14 स्थानों की छलांग लगाकर 22वें स्थान पर और एंजेलो मैथ्यूज नौ स्थान आगे बढ़ते हुए 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं। आईसीसी की वनडे टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Related Articles

Back to top button