रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में होने वाले मैच के लिए उपकप्तान बनाया गया

रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में सात जनवरी से होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल करने के साथ-साथ उन्हें उपकप्तानी भी सौंपी है।   

मेलबर्न: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पूरी तरह फिट हो गए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी (Sedney) में सात जनवरी से होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल करने के साथ-साथ उन्हें उपकप्तानी भी सौंपी है।

बीसीसीआई ने शुक्रवार को बयान जारी कर रोहित को ना केवल टीम में शामिल कर लिया बल्कि उन्हें पहली बार टेस्ट टीम की उपकप्तानी (Vice captain)  भी सौंप दी। रोहित को उपकप्तानी सौंप दिए जाने का साफ मतलब है कि उन्हें सिडनी में तीसरे टेस्ट में सलामी बल्लेबाजी के लिए उतारा जाएगा और अबतक दो टेस्ट की चार पारियों में विफल रहे ओपनर मयंक अग्रवाल को एकादश से बाहर जाना होगा।

नियमित कप्तान विराट कोहली जनवरी में अपने पहली संतान के जन्म के कारण दिसंबर में एडिलेड में पहला टेस्ट खेलने के बाद स्वदेश लौट गए थे। सीरीज के बाकी के तीन टेस्ट मैचों में अजिंक्या रहाणे भारत की कप्तानी (Captaincy) संभाल रहे हैं। रहाणे की कप्तानी में भारत ने दूसरा बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

रोहित आईपीएल के अंतिम दौर में चोटिल हो गए थे और लेकिन आखिरी लीग मैच में उन्होंने अपनी टीम में वापसी की थी और फिर प्लेऑफ तथा फाइनल में अपनी टीम मुंबई इंडियंस को जीत दिलाकर पांचवीं बार चैंपियन बनाया था।

आईपीएल समाप्त होने से पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गयी थी जिसमें तीनों प्रारुप में रोहित को शामिल नहीं किया गया था। लेकिन रोहित के आईपीएल के आखिर में खेलने के बाद उनकी फिटनेस और टीम से बाहर किए जाने को लेकर कई सवाल उठे थे।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने स्पष्ट किया था कि रोहित 70 फीसदी ही फिट हैं। बोर्ड ने भारतीय टीम के यूएई से ऑस्ट्रेलिया रवाना होने के बाद एक बयान जारी कर स्पष्ट किया था कि रोहित अपनी पिता की तबीयत खराब होने के कारण यूएई से मुंबई लौटे थे।

यह भी पढ़े: नए साल पर आंदोलनकारी किसानों के बीच रहीं सैलजा

Related Articles