भारत के इस भयानक जंगल में रहते हैं Royal Bengal Tiger, नाव से पहुंचतें है पर्यटक

सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान पश्चिम बंगाल राज्य के दक्षिणी भाग में गंगा नदी के सुंदरवन डेल्टा नदी के किनारे पर स्थित है, यहां पर रॉयल बंगाल टाइगर पाए जाते है

कोलकाता: सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान (Sundarbans National Park) पश्चिम बंगाल राज्य के दक्षिणी भाग में गंगा नदी के सुंदरवन डेल्टा नदी के क्षेत्र में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह बाघ (Tigers) संरक्षित क्षेत्र और बायोस्फीयर रिजर्व क्षेत्र है। यह क्षेत्र मैन्ग्रोव के घने जंगलों से घिरा हुआ है और रॉयल बंगाल टाइगर (Royal Bengal Tiger) का सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है।

हाल के रिसर्ज से पता चला है कि इस राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की संख्या 103है। यहां पक्षियों, सापों तथा रीढ़विहीन यानी के बिना हड्डी के जीवों (Invertebrates) की कई प्रजातियां भी पायी जाती हैं। इनके साथ ही यहां पर खारे पानी के मगरमच्छ (Crocodile) भी मिलते हैं।  4 मई 1984 को इसे राष्ट्रीय उद्यान (National Park) घोषित किया गया था। पार्क क्षेत्र को दो वर्गों में विभाजित किया गया है।

मीठे पानी के तालाब

पर्यावरण संरक्षण, पर्यावरण विकास, प्रशिक्षण, शिक्षा और अनुसंधान के माध्यम से वन्यजीवों के आवास का रख रखाव किया जाता है। इस संबंध में मदद करने के लिए सुंदरवन टाइगर रिजर्व के किनारे दस वन संरक्षण समितियां और 14 पारिस्थितिकी विकास समितियां बनाई गई हैं। जंगली जानवरों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए पार्क के अंदर कई मीठे पानी के तालाब खोदे गए हैं।

सुंदरवन नेशनल पार्क घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल - Sundarban  National Park Information In Hindi

 

नाव से यात्रा

पार्क की यात्रा का एकमात्र साधन नाव (Boat) है। क्रूज सफारी पर आवास सुंदरबन टाइगर कैंप द्वारा प्रदान किया जाता है, जो इस क्षेत्र में सरकार द्वारा अनुमोदित एकमात्र रिसॉर्ट है। वे पूरे साल कोलकाता से निश्चित प्रस्थान और निजी पर्यटन आयोजित करते हैं।

बोट सफारी से वन्यजीवों को देखने के अलावा, पर्यटक को सुधन्याकली वॉच टॉवर, डोबंकी वॉच टॉवर, बुरीरदाबरी वॉच टॉवर, नेतिधोपानी वॉच टॉवर, सजनेखली पक्षी अभयारण्य, भागबतपुर क्रोकोडाइल प्रोजेक्ट, सागर द्वीप, जम्बूद्वीप, हालीडे आइलैंड और कनक भी जाते हैं।

यह भी पढ़ेTokyo Olympics के लिए 50 दिन का काउंटडाउन शुरू, PM मोदी ने लिया तैयारियों का जायजा

Related Articles

Back to top button