मुंबई में इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट हुआ अनिवार्य

सरकारी सूत्रों ने बताया कि नया कोविड संस्करण C.1.2, जिसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था, भारत में अब तक नहीं मिला है।

महाराष्ट्र: मुंबई के नागरिक निकाय बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने कोरोनवायरस के एक नए तनाव की खोज के बाद 3 सितंबर से शहर के हवाई अड्डे पर आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए RT-PCR परीक्षण अनिवार्य कर दिया है।

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए हुए अनिवार्य

BMC ने एक बयान में कहा यह फैसला “यूके, यूरोप, मध्य पूर्व, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे से मुंबई हवाई अड्डे पर आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए RT-PCR परीक्षण अनिवार्य है, जो हवाईअड्डे पर अपनी लागत पर आगमन के मद्देनजर है। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, हवाई यात्रा करने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संस्थागत संगरोध के प्रावधान को समाप्त कर दिया गया है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कुछ नए दिशानिर्देश पेश किए गए हैं।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि नया कोविड संस्करण C.1.2, जिसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था, भारत में अब तक नहीं मिला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की कोविड-19 के लिए तकनीकी प्रमुख मारिया वैन केरखोव ने मंगलवार को कहा कि सी.1.2 संस्करण कम से कम छह देशों में पाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका के शोधकर्ताओं ने पहली बार 21 जुलाई को WHO वायरस इवोल्यूशन वर्किंग ग्रुप को C.1.2 संस्करण पर अपने निष्कर्ष प्रस्तुत किए।

नए संस्करण को पहली बार मई में दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था। शोधकर्ताओं ने C.1.2 वैरिएंट का वर्णन किया है, जिसमें मूल वुहान वायरस से 40-59 म्यूटेशन अधिक हैं। शोध में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (NICD) और क्वाज़ुलु-नेटाल रिसर्च इनोवेशन एंड सीक्वेंसिंग प्लेटफॉर्म (KRISP) के वैज्ञानिक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 13 के विजेता Sidharth Shukla ने दुनिया को कहा अलिवदा

Related Articles