कॉल करने के बदले नियम, 1 जनवरी से नंबर में बिना ‘0’ डायल के नहीं लगेगी कॉल

देशभर में मोबाईल फोन पर कॉल करने के लिए अगले वर्ष 1 जनवरी से नया नियम लागू होने जा रहा है। अगर आपको एक जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करना है तो नंबर से पहले शून्य (0) लगाना अनिवार्य होगा।

नई दिल्ली: देशभर में मोबाईल फोन पर कॉल करने के लिए अगले वर्ष 1 जनवरी से नया नियम लागू होने जा रहा है। अगर आपको एक जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करना है तो नंबर से पहले शून्य (0) लगाना अनिवार्य होगा। अगर ऐसा नहीं करते है तो मोबाईल कॉल नहीं लगेगी। इससे जुड़े ट्राई के प्रस्ताव को दूरसंचार विभाग ने स्वीकार कर लिया है। ट्राई 29 मई 2020 को नंबर से पहले इस तरह के कॉल के लिए ‘शून्य’ (0) लगाने की सिफारिश की थी।

दूरसंचार विभाग ने 20 नवंबर को एक सर्कुलर जारी किया है जिसमे कहा गया है कि ट्राई ने लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की शिफारिश की थी जिसे स्वीकार कर लिया गया है। सर्कुलर के मुताबिक इस नियम के लागू होने के बाद 1 जनवरी 2020 से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा। दूरसंचार विभाग ने कहा कि दूरसंचार कंपनियों को लैंडलाइन के सभी ग्राहकों को शून्य डायल करने की सुविधा देनी होगी. यह सुविधा अभी अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध है।

ये भी पढ़े : अगर घर के बाहर चस्पा कोविड-19 पर्चा फाड़ा, तो होगी कड़ी कार्रवाई

सर्कुलर में कहा गया कि फिक्स्ड लाइन स्विच में एलान किया जाए जिससे फिक्स्ड लाइन सब्सक्राइबर्स को सभी फिक्स्ड से मोबाइल कॉल के लिए आगे 0 डायल करने की जरूरत के बारे में बताया जाए। इस नयी व्यवस्था को अपनाने के लिए दूरसंचार कंपनियों ने एक जनवरी तक का समय दिया है, इसके बाद नई व्यवस्था के अनुसार नंबर से पहले शून्य लगाने के बाद ही कॉल होगी। कॉल करने के तरीके में इस बदलाव से दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर सृजित करने की सुविधा मिलेगी।

Related Articles