रूस ने तुर्की की नाव पर बरसाईं गोलियां

0

Russia

मॉस्को। रूस ने तुर्की की एक नाव पर गोलियां बरसाई हैं। रूस ने वॉरशिप स्मेतलाइवी से बोट पर गोलियां बरसाईं। रूस का दावा है कि उसने ऐसा वॉर्निंग देने के लिए किया। 500 मीटर नजदीक आ पहुंची तुर्की की बोट से टक्कर रोकने के लिए उसे गोलियां चलानी पड़ीं।

रूस की सफाई
रूस ने इस घटना पर तुर्की दूतावास को समन भेजा है। रूस की डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा कि एजियन सागर में मछली पकड़ने वाली तुर्की की एक बोट ने हमारे जंगी जहाज की वॉर्निंग का कोई जवाब नहीं दिया। तुर्की की बोट वॉरशिप से सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर थी, जिसके बाद वॉरशिप को गोली चलानी पड़ी। गोली चलाते ही तुर्की की बोट ने रास्ता बदल लिया।

रूस-तुर्की में तनाव का कारण
तुर्की के एफ-16 फाइटर प्लेन पर 24 नवंबर को रूस के एसयू-24 एयरक्राफ्ट को गिराने का आरोप लगा। तुर्की ने कहा कि रूस ने उसके एयरस्पेस के नियमों का उल्लंघन किया। रूस ने आरोपों को खारिज कर कहा कि एसयू-24 सीरियन एयरस्पेस में था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच टेंशन है। रूस और तुर्की में सीरिया को लेकर विवाद चल रहा है। तुर्की, अमेरिका और फ्रांस साथ हैं। वहीं, रूस खुद आईएसआईएस पर हमले कर रहा है, लेकिन वह सीरिया के राष्ट्रपति असद का साथ दे रहा है।

loading...
शेयर करें