रूस ने अपने सबसे बड़े सम्मान ‘सेंट एंड्रयू द अपोस्टल’ से PM मोदी को किया सम्मानित

0

रूस ने अपने सबसे बड़े सम्मान ‘सेंट एंड्रयू द अपोस्टल’ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया है. यह रूस का सबसे बड़ा सम्मान है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह सम्मान भारत और रूस के बीच विशेष रणनीतिक सहयोग बढ़ाने के लिए दिया गया है. रूस के दूतावास की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया कि भारत के प्रधानमंत्री को भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को अभूतपूर्व तौर पर आगे बढ़ाने के लिए रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

बता दें कि इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने पीएम मोदी को अपने सबसे बड़े नागरिक सम्मान ‘जायेद मेडल’ से सम्मानित किया है. यूएई के क्राउन प्रिंस की तरफ से जारी इस बयान में कहा गया था, ‘इन संबंधों को और मजबूत करने में मेरे मित्र और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहम भूमिका निभाई है.’

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री को जो सम्मान मिल रहा है वह रूसी प्राधिकरण द्वारा 1698 में शुरू किया गया था. यह रूस का पहला और सर्वोच्च नागरिक माना जाता है. सोवियत शासन के दौरान इस सम्मान को खत्म कर दिया गया था. हालांकि साल 1998 में एक बार फिर से इसे देने की प्रथा शुरू हुई.

loading...
शेयर करें