Armenia ,अजरबैजान के बीच समझौते वाले किसी भी कदम का स्वागत करेगा रूस

मास्को : रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अपने अर्मेनियाई समकक्ष अरारत मिर्जोयान के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बयान देते हुए कहा, असहमति को सुलझाने और Armenia और अजरबैजान के बीच चल रहे विवाद को आपसी समझ से निपटाने वाले किसी भी कदम का स्वागत किया जाएगा।

Armenia अज़रबैजान में करबाख को लेकर छिड़ी है जंग

इस कड़ी में उन्होंने कहा “हम उन दस्तावेजों के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं जिन्हें हमारे नेताओं ने त्रिपक्षीय प्रारूप [10 नवंबर, 2020 का वक्तव्य, अजरबैजान, रूस के राष्ट्रपतियों और आर्मेनिया के प्रधान मंत्री के बीच दूसरे कराबाख युद्ध को समाप्त करने के लिए]) में मंजूरी दी थी। इस कड़ी में अब हम इस प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, लेकिन जो पहले ही हस्ताक्षर किए जा चुके हैं, उसके कार्यान्वयन के बारे में, हम ज़रूर सोंच सकते हैं।

इस मसले पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच विश्वास बहाल करना शुरू करना बेहद ज़रूरी है। इस कड़ी में इसमें ओपनिंग कम्युनिकेशंस पर वर्किंग ग्रुप इसमें बड़ी भूमिका निभाएगा। यह बहुत महत्वपूर्ण उपाय होंगे जिससे देशों को मौजूदा स्थिति के लिए अधिक रचनात्मक दृष्टिकोण रखने की अनुमति मिलेगी।

यह भी पढ़ें :दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन ने क्रिकेट के सभी formats से लिया संन्यास

Related Articles