SCO शिखर सम्मेलन में भारत के विदेश मंत्री जयशंकर से की रूसी और चीनी विदेश मंत्री ने मुलाकात जानें पूरी खबर

SCO यानि Shanghai Cooperation Organization इस शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करने पहुचें भारत के विदेश मंत्री S. Jaishankar

नयी दिल्ली: SCO यानि Shanghai Cooperation Organization इस शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करने पहुचें भारत के विदेश मंत्री S. Jaishankar, इस कार्यक्रम में रूसी समकक्ष सार्जे लावरोव मुलाकात की। दोनों मंत्रियों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें अफगानस्तान का मुद्दा भी शामिल रहा, इस सम्मेलन की पूरी जानकारी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को दी। इस सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित कर रहे है।

 

किन-किन मुद्दों पर हुई चर्चा और किस जगह हुआ यह सम्मेलन ?

शीखर सम्मेलन में दोनों मंत्रियों के बीच अफगानिस्तान समेत अन्य समसामायिक मुद्दों पर एक उपयोगी चर्चा बानी रही जिसमें SCO शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान के मौजूदा हालात, आपसी सहयोग जैसे मुद्दों पर चर्चा की जानी है, और यह शिखर सम्मेलन का पूरा कार्यक्रम तजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजन हाइब्रिड फॉर्मेट में किया जा रहा है।

भारतीय विदेश मंत्री ने इस सम्मेलन में चीन के सामने भी रखा मुद्दा ?

भारतीय विदेश मंत्री ने पूर्वी लद्दाख का मुद्दा उठाया था गुरुवार को जिसमें जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच चर्चा हुई थी और इसके जल्द समाधान किए जाने का समर्थन भी किया था, दोनों विदेश मंत्रियों ने क्षेत्र में वर्तमान हालात पर अपने-अपने विचार रखा और इस बात पर सहमति जताई कि दोनों पक्षों के सैन्य एवं राजनयिक अधिकारियों को जल्द से जल्द फिर मुलाकात करनी चाहिए और जटिल मुद्दों के समाधान पर चर्चा करनी चाहिए।

 

यह भी पढ़ें:डीजल, पेट्रोल को GST के दायरे में लाने के प्रस्ताव पर आज चर्चा करेगी परिषद

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)..

 

Related Articles