सबरीमाला मंदिर 21 जुलाई तक श्रद्धालुओं के लिए खुला, इन शर्तों के साथ मिलेगी एंट्री

केरल में सबरीमाला मंदिर आज से 21 जुलाई तक श्रद्धालुओं के लिए खुल गया है, श्रद्धालुओं को कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या कोविड निगेटिव रिपोर्ट के साथ ही मंदिर में आने की अनुमति है

केरल: केरल (Kerala) के स​बरीमाला मंदिर (Sabarimala Temple) आज से 21 जुलाई तक श्रद्धालुओं के लिए खुल गया है। श्रद्धालुओं को कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या कोविड निगेटिव रिपोर्ट, जो की 48 घंटे के भीतर जारी की गई हो। इस रिपोर्ट के साथ ही मंदिर में आने की अनुमति है। मंदिर खुलने के बाद श्रद्धालु मंदिर में दर्शन करने पहुंचे हैं।

सबरीमाला मंदिर केरल के पेरियार टाइगर रिजर्व के अंदर सबरीमाला पहाड़ी पर स्थित है। यह दुनिया के सबसे बड़े वार्षिक तीर्थ स्थलों में से एक है, जहां हर साल 40 से 50 मिलियन से अधिक भक्तों के आने का अनुमान है। यह मंदिर एक हिंदू ब्रह्मचारी देवता अय्यप्पन को समर्पित है, जिन्हें धर्म शास्त्र के रूप में भी जाना जाता है। जो विश्वास के अनुसार विष्णु के स्त्री अवतार शिव और मोहिनी के पुत्र हैं। सबरीमाला की परंपराएं शैववाद, वैष्णववाद और अन्य श्रमण परंपराओं का संगम हैं।

18 पहाड़ियों के बीच सबरीमाला मंदिर

यह मंदिर 18 पहाड़ियों के बीच एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, जो पहाड़ों और घने जंगलों से घिरा हुआ है। सबरीमाला के आसपास की प्रत्येक पहाड़ियों में मंदिर मौजूद हैं। जबकि नीलक्कल, कलाकेट्टी और करीमलाई जैसे आसपास के क्षेत्रों में कई स्थानों पर कार्यात्मक और अक्षुण्ण मंदिर मौजूद हैं, पुराने मंदिरों के अवशेष आज भी शेष पहाड़ियों पर जीवित हैं।

 

शास्ता की पूजा दक्षिण भारत के बहुत प्राचीन इतिहास का हिस्सा है। सबरीमाला में देवता को अय्यप्पन और धर्मशास्त्र के रूप में पूजा जाता है। सबरीमाला का मंदिर एक प्राचीन मंदिर है। ऐसा माना जाता है कि पांडलम वंश के राजकुमार, शास्ता के एक अवतार ने सबरीमाला मंदिर में ध्यान लगाया और परमात्मा के साथ एक हो गए। जिस स्थान पर राजकुमार ने ध्यान किया वह मणिमंडपम है।

दक्षिण भारत और दुनिया भर में कई शास्ता मंदिर हैं। परंपरा के अनुसार, सबरीमाला में शास्ता मंदिर भगवान विष्णु के अवतार भगवान परशुराम द्वारा स्थापित पांच शास्त्र मंदिरों में से एक है। पांच के इस समूह में अन्य शास्ता मंदिरों में अय्यप्पन मंदिर शामिल हैं।

यह भी पढ़ेCorona Update: देश में COVID-19 के 38,079 नए मामले, जानिए राज्य में आंकड़े

Related Articles