लखनऊ चिड़ियाघर से दुःखद खबर, नहीं रही वृद्ध बाघिन इप्शिता 

यूपी की राजधानी लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान से एक दुःखद खबर आ रही है कि वृद्ध बाघिन इप्शिता की मौत बुधवार की सुबह हो गई हैं। इप्शिता की मौत की खबर से लखनऊ चिड़ियाघर में शोक की लहर दौड़ गई।

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान से एक दुःखद खबर आ रही है कि वृद्ध बाघिन इप्शिता की मौत बुधवार की सुबह हो गई हैं। इप्शिता की मौत की खबर से लखनऊ चिड़ियाघर में शोक की लहर दौड़ गई। 19 वर्षीय वृद्ध बाघिन इप्शिता कई दिनों से बीमार चल रही थी। बीमारी का इलाज के लिए पशुचिकित्स्क लगे हुए थे।

चिड़ियाघर के जानवरों का छोड़ा साथ

जानकारी के मुताबिक नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान लखनऊ में बुधवार की सुबह करीब 7:00 बजे बाघिन इप्शिता ने सभी जानवरों का साथ छोड़ दिया है। इप्शिता की मौतके बाद से चिड़ियाघर में शोक की लहर दौड़ गई। इसे वर्ष 2007 में नंदकानन प्राणी उद्यान उड़ीसा से लखनऊ लाया गया था। उस समय उसकी आयु करीब 6 वर्ष थी। यह बाघिन वर्तमान समय में 19 वर्ष 5 माह की थी।

इप्शिता का चल रहा था इलाज

इस बाघिन की वृद्धावस्था तथा स्वास्थ्य की स्थिति को देखते हुए 3 दिसंबर 2018 को टाइगर बाड़े से वन्यजीव चिकित्सालय में विशेष देखरेख एवं चिकित्सा के लिए लाया गया था। इसकी देखभाल दिन रात की जा रही थी। लगभग 19 वर्षीय बाघिन वन्यजीव चिकित्सालय में ही रह रही थी।

Related Articles

Back to top button