बढ़ेगा दिल्ली के विधायकों का वेतन, कैबिनेट बैठक में पास हुआ प्रस्ताव

आपको बता दें कि 2011 से दिल्ली के विधायकों के वेतन में बढ़ोतरी नहीं हुई है। 2015 में दिल्ली सरकार ने विधानसभा में विधायकों के वेतन में बढ़ोतरी का बिल पास करके केंद्र सरकार को भेजा गया था

नई दिल्ली: अब दिल्ली के विधायकों की सैलरी बढ़ सकती है, दिल्ली सरकार ने इससे जुड़े प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी दे दी है। मंगलवार सुबह हुई दिल्ली कैबिनेट की बैठक में इससे जुड़ा फैसला हुआ है। अब इस प्रस्ताव को उपराज्यपाल के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद दिल्ली सरकार विधानसभा में इससे जुड़ा बिल लाएगी।

बता दें कि दिल्ली में अभी विधायकों को बेसिक वेतन के रूप में 12 हजार रुपए और भत्ता सहित कुल 54 हजार रुपए हर महीने मिलते हैं। अब बेसिक सैलरी बढ़ाकर हर महीने 30 हजार रुपए किए जाने का प्रस्ताव कैबिनेट ने पास कर दिया है। इस प्रस्ताव के अनुसार, वेतन और भत्ता मिलाकर अब विधायकों को हर महीने 90 हजार रुपए मिलेंगे।

आपको बता दें कि 2011 से दिल्ली के विधायकों के वेतन में बढ़ोतरी नहीं हुई है। 2015 में दिल्ली सरकार ने विधानसभा में विधायकों के वेतन में बढ़ोतरी का बिल पास करके केंद्र सरकार को भेजा गया था, लेकिन तब केंद्र ने उसे अस्वीकार कर दिया था और बीते 6 साल तक इस मामले में केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच स्थिति साफ नहीं हो सकी। लेकिन इस मामले में केंद्र ने दिल्ली को कुछ सुझाव दिए थे। केंद्र से मिले सुझावों के अनुसार, दिल्ली कैबिनेट ने वेतन बढ़ोतरी का प्रस्ताव पास किया है। अब इसे मंजूरी के लिए उपराज्यपाल को भेजा जाएगा, फिर विधानसभा में बिल लाकर इसे पास कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: यूपी में तबादला एक्सप्रेस जारी, 10 IPS अफसरों का तबादला, 4 PPS अफसरोंं के भी ट्रांसफर

Related Articles