उत्तर भारत के खानों में खान हैं सिर्फ सलमान खान, शाहरुख नं 3

srk9लखनऊ। हिन्‍दी सिनेमा के सबसे ज्‍यादा दर्शक उत्‍तर भारत में हैं। माना जाता है कि जो यहां के फैन्‍स के दिलों पर राज करता है वही असली सितारा होता है। अब जान लीजिए कि इसमें शाहरुख खान कहां आते हैं।

सिनेमा की दुनिया शाहरुख को भले ही बादशाह या किंग खान बताती हो लेकिन उत्‍तर भारत न उन्‍हें बादशाह मानता है और न ही किंग। यहां का भाई तो सिर्फ भाईजान ही है। इतना ही नहीं इसके बाद भी शाहरुख का नम्‍बर नहीं आता। इसके बाद नम्‍बर आता है खानों में दूसरे खान यानि आमिर खान का। फिर कहीं दूर तीसरे नम्‍बर पर नजर आते हैं शाहरुख खान। आपको बता दें कि ये हम नहीं कह रहे यहां पर इन तीनों खानों की रिलीज होने वाली फिल्‍मों की कमाई बताती है।

इन तीनों की फिल्‍मों में देखा जाए तो सलमान की बजरंगी भाईजान कमाई के मामले में सबसे ऊपर रही है। बजरंगी भाईजान ने देश में 320 करोड़ का बिजनेस किया, जिसमें से 64 करोड यानि 20 फीसदी हिस्‍सा दिल्‍ली-यूपी से आया। वहीं किक के 225 करोड़ के बिजनेस में 45 करोड़ यानि 20 फीसदी यहीं का है।

अब बात करें आमिर की तो पीके के330 करोड़ के बिजनेस में 66 करोड़ यानि 20 फीसदी और थ्री इडियट्स के 200 करोड़ में 40 करोड़ यानि 20 फीसदी हिस्‍सा उत्‍तर भारत की ही देन है।

वहीं अब बात कर लें किंग खान की तो चेन्‍नई एक्‍सप्रेस का ऑल इंडिया बिजनेस 210 करोड था। इसमें से 33 करोड़ यानि सिर्फ 18 फीसदी का फायदा उन्‍हें उत्‍तर भारत से मिला। वहीं हैप्‍पी न्‍यू इयर के 180 करोड़ में 29 करोड़ यानि 16 फीसदी फायदा ही यहां से आया।

बात करें ओवरऑल फिल्‍मों की तो कमाई के मामले में शाहरूख यहां काफी पीछे हैं। उनकी पिछली छह फिल्‍मों का रिकॉर्ड देखें तो यहां से उन्‍हें सिर्फ 163 करोड़ का ही फायदा हुआ। जबकि आमिर ने अपनी पिछली छह फिल्‍मों में यहां से 170 करोड़ का फायदा बटोरा। वहीं कुल कमाई के मामले में दिल्‍ली यूपी सर्किट में सलमान सबसे आगे हैं। उन्‍होंने यहां से लगभग 324 करोड़ रूपए का मुनाफा हासिल किया है।

अ‍ब दिलवाले का घाटा बाटेंगे शाहरुख

फिल्‍म दिलवाले में अगर किसी वितरक को नुकसान होता है तो शाहरुख उसे बाटेंगे। पिछले दिनों खबर थी कि शाहरुख की फिल्‍म के वितरक उन पर दिलवाले की कीमत घटाने का दबाव डाल रहे हैं। क्‍योंकि उन्‍होंने चार से छह महीने पहले सौदा किया था और तब सबको विश्‍वास था कि फिल्‍म का बिजनेस अच्‍छा रहेगा। लेकिन शाहरुख के अ‍सहिष्‍णुता वाले बयान के बाद माहौल ऐसा बदला कि वितरकों को भी फिल्‍म की कमाई का डर सताने लगा। वहीं इस फिल्‍म के साथ वितरकों को भंसाली की फिल्‍म बाजीराव मस्‍तानी के साथ भी स्‍क्रीन शेयर करनी पड़ रही है। इससे साफ हो गया है कि दिलवाले वह बिजनेस नहीं कर सकेगी जो अकेले थियेटरों में आने पर करती। इसी को लेकर शाहरुख ने वितरकों से वादा किया है कि अगर उन्‍हें किसी तरह का नुकसान होता है तो वह उसे बांटते हुए रकम की भरपाई करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button