IPL
IPL

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग UPPSC के नये Chairman होंगे संजय श्रीनेत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की गवर्नर आनंदी बेन पटेल ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग UPPSC के नए निदेशक के पद पर संजय श्रीनेत को नियुक्त करने की मंजूरी दी है। संजय श्रीनेत इससे पहले एनफोर्समेंट डिपार्टमेंट ED में उत्तरी रीजन में स्पेशल डायरेक्टर के पद पर थे। श्रीनेत 1993 बैच के IRS अधिकारी हैं।

बता दें उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग UPPSC के मौजूदा अध्यक्ष प्रभात कुमार का कार्यकाल इसी माह पूरा हो गया है। प्रभात कुमार ने आयोग की कार्यप्रणाली को काफी हद तक अपने कार्यकाल में सुधारने का काम किया है। डा. कुमार यहां करीब 22 माह तक रहे। UPPSC में व्याप्त भ्रष्टाचार को ख़तम करने के लिए CM योगी ने डा.प्रभात कुमार को आयोग का चेयरमैन बनाने की संस्तुति की थी।

बताया गया है कि UPPSC के चेयरमैन बनने जा रहे संजय श्रीनेत ने अपने ED के कार्यकाल में 4000 करोड़ से अधिक की संपतियों को जब्त किया और 100 करोड़ से ज्यादा कर चोरी और तस्करी के मामलों को पकड़ा। CM योगी ने UPPSC के चेयरमैन पद पर उनके चयन की संस्तुति उत्तर प्रदेश की गवर्नर से की थी।

Colvin Taluqdars’ College के पढ़े हैं श्रीनेत

संजय श्रीनेत ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई लखनऊ के Colvin Taluqdars’ College से की है। इसके बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय और JNU से पढ़ाई की है। उन्होंने प्रतिष्ठित National Defence college (NDC) से Mphill किया है। IRS में चयनित होने के बाद वह 2005 से 2009 तक प्रथम सेक्रेटरी Indian High Commission, London में कार्यरत थे। 2009 से 2014 तक Directorate of revenue intelligence राजस्थान के प्रभारी रहे और 2015 से 2020 तक ED के नॉर्दन रीजन के स्पेशल चेयरमैन थे।

उन्हें प्रसिडेंट से उत्कृष्ट सेवाओं के लिए 2010 में गणतंत्र दिवस पर प्रशस्ति पत्र भी मिला है। केंद्र सरकार के लिए अत्यधिक राजस्व संग्रह करने पर 1998 में सम्मान पत्र भी दिया गया था। प्रथम सेक्रेटरी High Commission of India, UK (व्यापार) के पद पर नियुक्ति के दौरान श्रीनेत अनेक यूरोपीय देशों के In Charge भी रहे।

ये भी पढ़ें : 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, भारतीय डाक में निकली वैकेंसी, करें आवेदन

 

Related Articles

Back to top button