सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती: राष्ट्रपति व पीएम ने दी ‘भारत के लौह पुरुष’ को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146वीं जयंती के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए उनकी उपलब्धियों और उनके बलिदान का सम्मान करते हुए उन्हें याद किया और श्रद्धांजलि दी।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सरदार पटेल को याद करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया, जिन्हें ‘भारत के लौह पुरुष’ के रूप में भी जाना जाता है, और कहा कि भारत के लोग नैतिकता और राष्ट्र की सेवा पर आधारित कार्य संस्कृति की स्थापना में उनकी भूमिका को हमेशा याद रखेंगे। .

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, “लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। देश की एकता के प्रतीक सरदार पटेल का हमारे अग्रणी राष्ट्र-निर्माताओं में उच्च स्थान है। नैतिकता और राष्ट्र की सेवा पर आधारित कार्य संस्कृति की स्थापना के लिए देशवासी हमेशा सरदार पटेल के ऋणी रहेंगे।

https://twitter.com/rashtrapatibhvn/status/1454644598886653960?t=ikQgC-PYzlqfRxRnkS0P9w&s=19

पीएम मोदी ने सरदार पटेल को उनकी जयंती पर भी याद किया और सराहना की कि कैसे उनकी प्राथमिकता हमेशा राष्ट्रीय हित थी और चाहते थे कि देश सक्षम, समावेशी, संवेदनशील, सतर्क, विनम्र और विकसित हो। उन्होंने कहा, ”आज उन्हीं से प्रेरणा लेकर देश बाहरी और आंतरिक दोनों चुनौतियों का सामना करने में पूरी तरह सक्षम हो रहा है।”

https://twitter.com/narendramodi/status/1454664544903593984?t=GFkn_iKV7tsHU4402kLQIA&s=19

केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी आज सरदार वल्लभभाई पटेल को सम्मानित किया और केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने देश की सेवा के प्रति सरदार पटेल के बलिदान और समर्पण को पहचाना और कहा कि वह सभी नागरिकों के लिए एक प्रेरणा हैं।

सरदार साहब का समर्पण

अमित शाह ने ट्वीट किया, “सरदार साहब का समर्पण, निष्ठा, संघर्ष और मातृभूमि के लिए बलिदान हर भारतीय को देश की एकता और अखंडता के लिए खुद को समर्पित करने के लिए प्रेरित करता है। अखंड भारत के ऐसे महान शिल्पकार की जयंती पर उनके चरणों में नमन और सभी देशवासियों को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ की शुभकामनाएं।”

https://twitter.com/AmitShah/status/1454644702938996745?t=-QkHfA0yQnAU72Y5uKYWiw&s=19

राष्ट्रीय एकता दिवस

सरदार वल्लभभाई पटेल भारत के पहले उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री थे, और उनकी जयंती, 31 अक्टूबर, को राष्ट्रीय एकता दिवस (‘राष्ट्रीय एकता दिवस’) के रूप में मनाया जाता है ताकि भारत की सेवा और एकीकरण के प्रति उनके समर्पण का सम्मान किया जा सके।

Related Articles