सेबी के आदेश पर SAT का बड़ा फैसला, किशोर बियानी को मिली राहत

सेबी ( SEBI ) ने 2017 में फ्यूचर रिटेल के शेयरों में इनसाइडर ट्रेडिंग करने के कारण सिक्योरिटीज मार्केट से 1 साल तक दूर रहने का आदेश दिया था। 

नई दिल्ली: फ्यूचर ग्रुप ( Future group ) के किशोर बियानी के लिए राहत भरी खबर आयी है, सिक्योरिटीज अपीलीय ट्राइब्यूनल (SAT) ने उन पर सेबी द्वारा लगे 1 साल के प्रतिबंध को खारिज कर दिया है। सेबी ( SEBI ) ने 2017 में फ्यूचर रिटेल के शेयरों में इनसाइडर ट्रेडिंग करने के कारण सिक्योरिटीज मार्केट से 1 साल तक दूर रहने का आदेश दिया था।

दरअसल किशोर बियानी पर आरोप था कि उन्होंने किसी गुप्त जानकारी का इस्तेमाल किया जिससे शेयर प्राइस प्रभावित हो सकता था, जो पूरी तरह से अवैध है और इस पर सेबी ने किशोर बियानी पर आरोप लगाया कि उन्होंने अवैध रूप से इस जानकारी का फायदा उठाया, जो सार्वजानिक नहीं थी।

11 करोड़ रुपये भरपाई देनी होगी 

इन सभी के बाद सिक्योरिटीज अपीलीय ट्राइब्यूनल ( SAT ) ने समाधान के तौर फ्यूचर ग्रुप के किशोर बियानी को 11 करोड़ रुपये भरपाई के तौर पर देने को कहा है, लेकिन इससे पहले ही SAT ने सेबी के उस आदेश पर रोक लगा दी है जिसमे सेबी ने फ्यूचर ग्रुप के किशोर बियानी को सिक्योरिटीज मार्केट से 1 साल तक दूर रहने का आदेश दिया था। 

 

दूसरी तरह फ्यूचर ग्रुप के वकील सोमशेखर सुदर्शन ने अपने अपने बयां में कहा था कि रीस्ट्रक्चरिंग ( Restructuring ) की शुरुआत हमने अप्रैल 2017 में की थी। वकील सोमशेखर ने सेबी की एक पुरानी सुनवाई का हवाला देते हुए बताया कि एक अधिकारी ने भारती एयरटेल को इसी आधार पर बरी कर दिया था कि उसने जो जानकारी उठाई थी वह अखबारों में थी और अखबारों में छपी जानकारी को सार्वजनिक माना जाता है। तो फिर हमारे द्वारा इस्तेमाल की गई जानकारी को अवैध करार देना गलत है।

एक न्यूज़ वेबसाइट की मिली रिपोर्ट के मुताबिक़ 

सेबी ने अपने ऑर्डर में कहा है, “नोटिस 1 यानी फ्यूचर कॉरपोरेट रिसोर्सेच लिमिटेड, नोटिस 2, 3, 5 और 6 के तहत किशार बियानी, अनिल बियानी, FCRL एंप्लॉयी वेलफेयर ट्रस्ट (FCRLWT), राजेश पाठक और राजकुमार पांडे के सिक्योरिटीज मार्केट में दाखिल होने पर आदेश जारी होने से लेकर एक साल तक रोक है। ये लोग डायरेक्टली या इनडायरेक्टली सिक्योरिटीज मार्केट में कोई ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं।”

यह भी पढ़े: धूमधाम से मनाया गया वसंतोत्सव, मनकामेश्वर घाट पर हुई होलिका दहन खंभ की स्थापना

Related Articles

Back to top button