सऊदी अरब ने Pok और गिलगित बाल्टिस्तान को पाकिस्तान के नक्शे से हटाया

सऊदी अरब ने पाक को करारा झटका देते हुए पाक अधिकृत कश्मीर (Pok) और गिलगिल बाल्टिस्तान को पाक के नक्शे से हटा दिया है।

नई दिल्लीः पाकिस्तान के अजीज दोस्त सऊदी अरब ने पाक को करारा झटका देते हुए पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) और गिलगिल बाल्टिस्तान को पाक के नक्शे से हटा दिया है।

दरअसल सऊदी अरब इस साल G 20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करने जा रहा है। सम्मेलन की मेजबानी के लिए सऊदी अरब ने बीस रियाल का बैंकनोट जारी किया है। इस बैंकनोट पर दिख रहे विश्व मानचित्र में गिलगिट-बाल्टिस्तान और PoK को पाकिस्तान के नक्शे में नहीं दिखाया गया है।

इसकी जानकारी PoK के कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ने ट्वीट कर साझा की है। अयूब ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, सऊदी अरब ने पाकिस्तान को अधिकृत जम्मू कश्मीर और गिलगित- बाल्टिस्तान को नक्शे से हटा दिया है।

वहीं पाकिस्तान ने कई बड़े मंचो पर कश्मीर मुद्दे को हवा देने का प्रयास किया है, लेकिन कश्मीर मुद्दे पर सहानुभूति जुटाने की कोशिश कर रहे पाक का हर दांव विफल हो जाता है। ऐसे में पाकिस्तान के करीबी दोस्त सऊदी अरब की यह पहल पाक के लिए बड़ी झटका साबित हो सकती है।

गैरतलब है कि, नवंबर में गिलगित-बाल्टिस्तान में विधानसभा चुनावों का आगाज होने वाला है, जिसे लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने नाराजगी जाहिर करते हुए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख और तथा कथित गिलगित और बाल्टिस्तान को भारत का एक अभिन्न करार दिया था।

Related Articles

Back to top button