सऊदी नीत गठबंधन ने किये विस्फोटको से लदे दो हाउती नाव नष्ट

सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन बल ने लाल सागर में यमनी शिया हाउती विद्रोहियों की विस्फोटकों से लदी दो नावों को नष्ट कर दिया है

माॅस्को: सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन बल ने लाल सागर में यमनी शिया हाउती विद्रोहियों की विस्फोटकों से लदी दो नावों को नष्ट कर दिया है।

एसपीए समाचार एजेंसी ने गठबंधन बल के प्रवक्ता तुर्की अल मलिकी के हवाले से बुधवार देर रात बताया कि हाउती विद्रोही लाल सागर के दक्षिणी हिस्से में दो नावों के साथ आतंकवादी हमला करने की योजना बना रहे थे। प्रवक्ता ने बताया कि नौकाओं को रोककर नष्ट कर दिया गया था।

गौरतलब है कि यमन कई वर्षों तक राष्ट्रपति अब्दरब्बुह मंसूर हादी के नेतृत्व वाले सरकारी सुरक्षा बलों और हाउती विद्रोहियों के बीच उलझा रहा।

सऊदी अरब नीत गठबंधन बल मार्च 2015 से हादी सेनाओं के साथ मिलकर विद्रोहियों के खिलाफ हवाई, जमीनी और समुद्री अभियान चला रहा है। राजधानी सना और उत्तरी और पश्चिमी यमन के बड़े भाग पर विद्रोहियों का नियंत्रण है।

गत रविवार को ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों ने सऊदी और संयुक्त अरब अमीरात के अंदर 300 महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर हमले करने की प्रतिबद्धता जताई थी।

हाउती विद्रोहियों का कहना है कि सऊदी नीत गठबंधन यदि यमन के अंदर सैन्य अभियानों को रोकता है तो वह भी अपने हमलों को रोक देगा। गत सप्ताह हाउती ड्रोन हमलों के कारण सऊदी के दो तेल पंप स्टेशन क्षतिग्रस्त हो गये थे तथा उनमें आग लग गयी थी।

यह भी पढ़े: मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा, फीडबैक लेकर जनता तक पहुंचाया जायेगा सुशासन

Related Articles