सौरभ चौधरी ने 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

भोपाल: शीर्ष निशानेबाज सौरभ चौधरी ने शनिवार को भोपाल में खेली जा रही 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप की पुरूष 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उत्तर प्रदेश के 17 साल के निशानेबाज ने 246.4 अंक से शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्हें तोक्यो ओलिंपिक के लिए पदक के दावेदारों में शुमार किया जा रहा है।

 

दूसरे स्थान पर रहे सरबजोत सिंह 243.9 के स्कोर से दूसरा स्थान हासिल किया जबकि दुनिया के दूसरे नंबर के अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सरबजोत ने जूनियर पुरूष स्वर्ण भी अपने नाम किया। इस वर्ल्ड कप में भारत का यह तीसरा स्वर्ण पदक है। वह पदक तालिका में शीर्ष पर है। चीन एक स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य पदक के साथ दूसरे स्थान पर है।

पिछले साल जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वालीं सरनोबत ने फाइनल में 37 अंक हासिल किया। वे टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली भारत की छठी निशानेबाज हैं।राही से पहले अपूर्वी चंदेला और अंजुम मौदगिल (10 मीटर एयर राइफल), सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा (10 मीटर एयर पिस्टल), दिव्यांश पंवार (10 मीटर एयर राइफल) ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं।

सौरभ का इस सीजन में यह दूसरा वर्ल्ड कप गोल्ड मेडल है। इससे पहले उन्होंने फरवरी में दिल्ली में हुए वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक जीता था। मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल का रजत रूस के एर्टम चेरेनूसोव ने जीता। उन्होंने 243.8 हासिल किए। चीन के वेई पैंग 220.7 अंक हासिल कर कांस्य पदक जीतने में सफल रहे। सौरभ ने पिछले साल यूथ ओलेंपिक और जकार्ता एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीते थे। 10 मीटर एयर पिस्टल कैटेगरी में सीनियर और जूनियर दोनों वर्ग का वर्ल्ड रिकॉर्ड उनके ही नाम है|

Related Articles