सौराष्ट्र के खिलाड़ी Avi Borat का बेहद कम उम्र में हुआ निधन

राजकोट : सौराष्ट्र की तरफ से खेलने वाले भारत के पूर्व अंडर-19 कप्तान और 2019-20 सीजन में रणजी ट्रॉफी विजेता टीम के सदस्य रहे बल्लेबाज Avi Borat की हृदयगति रुक जाने से निधन हो गया है।

Avi Borat की मौत की वजह हो सकता  है हद से ज़्यादा व्यायाम

एक युवा और फिट व्यक्ति की अचानक हुई इस मौत ने लोगों के मन में कई सवाल खड़े कर दिए हैं। इस कड़ी में आपको बता दें इसी साल जून में डेनिश फुटबॉलर क्रिस्टियन एरिक्सन को भी इसी तरह का दौरा पड़ा था हालांकि, उनकी जान बचा ली गई थी। मगर सौराष्ट्र के बल्लेबाज अवि बरोट उतने भाग्यशाली नहीं थे।

इस कड़ी में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने एक बयान जारी कर इसी पुष्टि की। कार्डियक अरेस्ट के कारणों के बारे में बताते हुए, एक कार्डियोलॉजिस्ट और एक्सेस हेल्थ इंटरनेशनल के कंट्री डायरेक्टर, डॉ कृष्णा रेड्डी नल्लामल्ला ने कहा, “अचानक कार्डियक अरेस्ट के कुछ अंतर्निहित कारण होते हैं। सबसे आम कारण मायोकार्डियल इन्फार्कशन या दिल का दौरा है।” “वेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया और वेंट्रिकुलर फाइब्रिलेशन दो सामान्य रिदम डिसऑर्डर हैं, जो अचानक कार्डियक अरेस्ट के ज्यादा हिस्से में होते हैं। पहले भी हार्ट अटैक का सामना करने वाले दिल के मरीजों में रिदम डिसऑर्डर के कारण अचानक हृदय गति रुक जाती है।”

एथलीटों में कार्डियक अरेस्ट के कारणों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि बहुत ज्यादा व्यायाम भी हृदय को रोक सकता है, और यही अवि की मौत की वजह है।

यह भी पढ़ें : रवि शास्त्री का कार्यकाल हुआ समाप्त, टीम इंडिया के कोच के लिए ढूंढा उम्मीदवार

Related Articles