Savarkar की जयंती आज, PM मोदी समेत BJP नेताओं ने किया याद, आखिर कौन थे वीर सावरकर?

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी क्रांतिकारी विनायक दामोदर सावरकर की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर समेत कई लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

नई दिल्ली: स्वतंत्रता संग्राम सेनानी क्रांतिकारी विनायक दामोदर सावरकर की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर समेत कई लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी की लड़ाई के महान सेनानी और प्रखर राष्ट्रभक्त वीर सावरकर को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन।

आखिर कौन थे वीर सावरकर?

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘महान स्वतंत्रता सेनानी, समाज सुधारक, प्रखर वक्ता एवं लेखक विनायक दामोदार सावरकर जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन, औपनिवेशिक शक्तियों के खिलाफ उनकी बहादुरी, संघर्ष एवं त्याग हम सभी को सदा प्रेरित करता रहेगा। मुंबई में 28 मई 1883 को जन्मे विनायक दामोदर सावरकर क्रांतिकारी होने के साथ-साथ लेखक, वकील और हिंदुत्व की विचारधारा के बड़े समर्थक थे। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अंग्रेजों ने सावरकर को कालापानी की सजा दी थी।

इस मुद्धे पर पार्टियों में हुई लड़ाई

सावरकर का निधन 1966 में 26 फरवरी को हुआ था। मौजूदा वक्त में भी सावरकर देश की राजनीति से अछूते नहीं हैं। एक तरफ भारतीय जनता पार्टी (BJP) सावरकर को एक अहम स्वतंत्रता सेनानी बताती है, तो वहीं कांग्रेस की ओर से हमेशा यही आरोप लगाया जाता है कि उन्होंने अंग्रेजों से कई बार माफी मांगते हुए सजा कम करने की अपील की थी। इस मुद्दे को लेकर कई बार दोनों पार्टियों में आर-पार की लड़ाई हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: Khatron Ke Khiladi 11: केपटाउन में Nikki Tamboli का यह लुक फैंस को भाया, मस्ती में दिखे सितारे

भारत की आजादी का पहला बड़ा आंदोलन 1857 में हुआ था। इस आंदोलन को भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम के तौर पर दर्ज करने का श्रेय विनायक दामोदर सावरकर को जाता है। जिन्होंने 1909 में एक किताब लिखी। इसका नाम था ‘द इंडियन वॉर ऑफ इंडिपेंडेंस-1857’। इसी किताब ने 1857 की लड़ाई को भारत का पहला स्वतंत्रता संग्राम घोषित किया था। ये सावरकर का पहला ऐसा बड़ा काम था, जिसे स्वतंत्र भारत में स्वीकार्यता मिली थी।

यह भी पढ़ें: Netflix पर जल्द रिलीज होगा Lucifer Season 5 Part 2, शो के बारे में सितारों ने कहा…

Related Articles

Back to top button