IPL
IPL

SBI के ग्राहक ध्यान दें, ऐसे मैसेज से रहे सावधान, वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों के मुताबिक सभी बैंकों को अपने अपने ग्राहकों को इस बात पर अलर्ट करना आवश्यक है। 

नई दिल्ली: देश में बढ़ते साइबर क्राइम से हर कोई वाकिफ है आए दिन हमे जालसाज़ों द्वारा बैंक से जुड़े फेक कॉल और मैसेज आते रहते है। ऐसे में कई बार जालसाज़ों को सफलता भी मिल जाती है। जिसके बाद आम इंसान थाना, पुलिस, कोर्ट, कचहरी के चक्कर काटता नज़र आता है। लेकिन अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( Reserve Bank of India ) के दिशानिर्देशों के मुताबिक सभी बैंकों को अपने अपने ग्राहकों को इस बात पर अलर्ट करना आवश्यक है।

SBI ग्राहकों को इसका निशाना बनाया जा रहा है

आपको बतादे कि इस वक़्त एसबीआई ( SBI ) ग्राहकों को इसका निशाना बनाया जा रहा है। जिन्हे कॉल करके रिवार्ड पॉइंट जीतने के बहाने ठगने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि ग्राहकों के पास एक मैसेज भेजा जाता है जिसमे एक लिंक शेयर किया जाता है और ग्राहकों से उस लिंक के द्वारा पॉइंट को कलेक्ट करने को कहा जाता है। और जब ग्राहक उस लिंक पर क्लिक करता है तो उसक पूरा डाटा उस हैकर के पास चला जाता है जिसके बाद वह आसानी से ग्राहकों को ठगता है। अब SBI ने ट्वीट कर ऐसे जालसाज़ों से बचने के तरीके को साझा किया है। और ऐसे लोगो से सतर्क रहने के निर्देश भी दिए है।

SBI Investigates Reported Massive Data Leak - BankInfoSecurity

SBI ने कहा है किसी भी अनजान कॉल या मैसेज पर अपने डेबिट कार्ड से जुड़ी डिटेल, ओटीपी, पॉसवर्ड को शेयर न करे और किसी भी तरह के लिंक पर क्लीक करने से बचे। SBI ने बताया की यह हैकरों द्वारा बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। खासकर ऐसे हैकर बड़े शहर के लोगो को निशाना बना रहे है। जिसमें खासकर दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, अहमदाबाद और चेन्नई शामिल हैं। यह सब एक लिंक भेज कर किया जा रहा है। जिसमे ग्राहक लिंक पर क्लिक करता है और उसका पूरा डाटा और बैंक के कहते से पैसा ट्रांसफर हो जाता है और वह इसका शिकार बनते है।

यह भी पढ़े: ड्रीम गर्ल Hema Malini ने Dharmendra को लेकर किया बड़ा खुलासा, जानकर रह जाएंगे दंग

Related Articles

Back to top button