SBI-IOC का नया डेबिट कार्ड, पेट्रोल-डीजल पर मिलेगा रिवॉर्ड्स, रेस्टोरेंट में भी आएगा काम

पेट्रोल-डीजल खरीदने पर रिवार्ड्स प्वाइंट्स मिलेंगे। दरअसल देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट  बैंक (SBI) ने ईंधन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के साथ हाथ मिला लिया है। दोनों ने मिलकर को-ब्रांडेड रुपे कार्ड पेश किया है।

नई दिल्ली: अगर पेट्रोल-डीजल के दामों पर छूट न मिलने से आप परेशान रहते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। अब आपको पेट्रोल-डीजल खरीदने पर रिवार्ड्स प्वाइंट्स मिलेंगे। दरअसल देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट  बैंक (SBI) ने ईंधन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के साथ हाथ मिला लिया है। दोनों ने मिलकर को-ब्रांडेड रुपे कार्ड पेश किया है। इसका इस्तेमाल आप देश में किसी भी पेट्रोल पंप पर कर सकेंगे। इस कार्ड का इस्तेमाल करके आपको 200 रुपये का ईंधन खरीदने पर 6 गुना रिवॉर्ड पॉइंट्स दिया जाएगा।

बैंक ने एक  बयान में कहा है कि देशभर के ग्राहक स्थानीय SBI ब्रांच में जाकर यह कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। यह एक कॉन्टैक्टलेस कार्ड है और इसमें 5,000 रुपए तक का भुगतान ‘टैप’ के साथ किया जा सकता है।

कैसा होगा  डेबिट कार्ड?

यह एक कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड होगा। इसका मतलब कि आपको डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने के लिए स्वाइप नहीं करना पड़ेगा। बस टैप करते ही आप बिल पे कर सकेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के नियमानुसार ग्राहक 5,000 रुपये तक का भुगतान पीओएस मशीन पर टैप करके कर सकेंगे।

डेबिट कार्ड के फायदे

इस डेबिट कार्ड से आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे। जैसे कि अगर आप पेट्रोल पंप पर इस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको रिवार्ड प्वाइंट्स के साथ –साथ 0.75 प्रतिशत लॉयलटी प्वाइंट्स भी दिया जाएगा।

कहां-कहां कर सकते हैं इस डेबिट कार्ड का इस्तेमाल?

आप इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ईंधन की खरीद के साथ – साथ और भी बहुत सी जगहों पर कर सकते हैं। जैसे कि आप इसका इस्तेमाल ग्रॉसरी स्टोर, सिनेमा घर , रेस्टॉरेंट आदि पर भी कर सकते हैं।

रिवॉर्ड प्वाइंट्स कैसे करें इस्तेमाल?

यह रिवार्ड प्वाइंट्स आपको ईंधन की खरीद पर मिलेगा। मतलब कि आप जब भी पेट्रोल और डीजल की खरीदारी करेंगे तो आपको रिवॉर्ड प्वाइंट्स दिया जाएगा। इस कार्ड से मिलने वाले रिवार्ड्स प्वाइंट्स का इस्तेमाल आप ग्रॉसरी स्टोर, रेस्टॉरेंट आदि जगहों पर कर सकते हैं।

वहीं एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा ने इस बारे में कहा, ‘इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से एसबीआई-इंडियन ऑयल कॉन्टैक्टलेस रूपे डेबिट कार्ड’ पेश किया गया है।’

यह भी पढ़ें: मायावती की अपील पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर लगे अंकुश

यह भी पढ़ें: कैपिटल भवन हिंसा (Capitol Building Violence): पुलिस ने किया अधिकारी की मौत का खंडन

Related Articles

Back to top button