SBI ने अपने ग्रहकों को चेताया, कभी भूलकर भी ना करें ये गलती

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI ) ने अपने सभी ग्राहकों को ट्वीट करके एक अलर्ट जारी किया है।

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI ) ने अपने सभी ग्राहकों को ट्वीट करके एक अलर्ट जारी किया है। जिसमें बैंक ने सभी ग्राहकों को बताया है कि केवाईसी ( KYC ) के नाम पर अपनी कोई भी पर्सनल जानकारी जैसे आधार नंबर, पैन नंबर, सीवीवी नंबर किसी के साथ भी साझा न करें। इसके साथ अगर आपको कोई भी ऐप डाउनलोड ( download )  करने के नाम पर कोई कॉल आए य़ा मोबाइल नबंर ( Activation ) के लिए कहा जाए तो सावधान हो जाएं।

अगर आपने यह भूल कर दी तो आपके खाते की राशि पल भर में साफ हो सकती है। भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) ने ट्वीट करके बताया कि बैंक किसी भी तरह के एक्टिवेशन या ई केवाईसी के लिए ग्राहकों से उनकी पर्सनल डिटेल्स ( Personal details) कभी नहीं मांगता है। ये नए तरह के फायनेंशियल फ्रॉड्स ( Financial frauds) हैं जो मार्केट में कुछ लोग ग्राहकों से ठगी करने के लिए अलग-अलग तरह का हथकंडा अपना रहे हैं।

आपको बता दें कि 5 जनवरी तक के आंकड़ों के मुताबिक एसबीआई के देश भर में करीब 44.89 करोड़ से ज्यादा ग्राहक मौजूद हैं।

बैंकिंग फ्रॉड

आज के डिजिटल ( Digital ) दौर में साइबर ठग उन लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए मार्केट से डाटा इकट्ठा करते हैं। उनके हाथ में जब डेटा आ जाता है तो वो उनसे ई केवाईसी, मोबाइल एक्टिवेशन ( Mobile activation ) जैसी चीजों के लिए कॉल करते हैं और उनसे उनकी पर्सनल जानकारी शेयर करने के लिए कहते हैं. कई बार आपको इसके लिए मैसेज भेजा जाता है। इस मैसेज में एक लिंक होता है, जिसमें आपको अपनी पर्सनल जानकारी भरने के लिए कहा जाता है। जैसे ही आप इसमें डाटा फीड करते हैं। आप ठगी के शिकार हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: 12वीं पास के लिए बड़ी खुशखबरी, आगंनबाड़ी में जल्द होगी इतने पदों पर भर्तियां

Related Articles

Back to top button