IPL
IPL

OTT प्लेटफॉर्म पर दिखाई जा रही अश्लील वीडियो को लेकर SC ने दिया ये बड़ा बयान

नई दिल्ली: OTT प्लेटफॉर्म पर दिखाई जा रही अश्लील वीडियो को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त हो गया है। कोर्ट ने OTT प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने वाले आपत्तिजनक कंटेंट को लेकर अहम टिप्पणी की है। कोर्ट ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों पर नजर रखने के लिए एक तंत्र की आवश्यकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता से सोशल मीडिया के नियमन संबंधी सरकार की हाल ही में जारी की गई गाइडलाइंस के बारे जानकारी देने को कहा है। पीठ ने कहा कि संतुलन कायम करने की आवश्यकता है, क्योंकि कुछ OTT प्लेटफॉर्म पर अश्लील सामग्री दिखाई जा रही है।

केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले OTT Platforms के लिए नए नियम बनाए हैं। इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी (गाइडेंस फॉर इंटरमीडियरीज एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) रूल्स, 2021, के तहत अब OTT Platforms को अपने कंटेट को क्लासिफाई करना होगा कि वे किस कैटेगरी के हैं और किस उम्र के यूजर उस कंटेंट को देख सकते हैं। इसके बाद उसे Public करना होगा।

नई गाइडलाइस के मुताबिक, एडल्ट कंटेंट परोसने से पहले Netflix, Amazon Prime और Disney Hotstar जैसे OTT platforms को अब इसे A रेटिंग देनी होगी। मनीकंट्रोल ने इसकी एक कॉपी देखी है उसके मुताबिक, एडल्ट कंटेट को अब 18 साल से कम के यूजर नहीं देख पाएंगे। कंटेट की रेटिंग के लिए अब 6 कैटेगरी होगी।

यह भी पढ़ें: UP Breaking: विधानसभा के सामने दरोगा को लगी गोली, CM योगी को लिखा सुसाइट नोट

Related Articles

Back to top button