Pegasus विवाद की जांच की मांग वाली याचिकाओं पर आज सुनवाई करेगा SC

नई दिल्ली : भारत में कुछ लोगों की इस्राइली स्पाईवेयर Pegasus से जुड़ी कथित जासूसी की स्वतंत्र जांच की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा।

Pegasus कांड में कई हस्तियों के नाम आया था सामने

इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने सात सितंबर को सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता द्वारा कहा कि कुछ कठिनाइयों के कारण वह संबंधित अधिकारियों से नहीं मिल सके, याचिकाओं पर आगे की प्रतिक्रिया दाखिल करने के लिए केंद्र को और समय दिया था और दूसरा हलफनामा दाखिल करने पर निर्णय लेने के लिए कहा गया था।

इस कड़ी में केंद्र ने पहले अदालत में एक सीमित हलफनामा दायर किया था जिसमें कहा गया था कि पेगासस जासूसी के आरोपों की स्वतंत्र जांच की मांग करने वाली याचिकाएं “अनुमानों और अनुमानों या अन्य निराधार मीडिया रिपोर्टों या अधूरी या अपुष्ट सामग्री” पर आधारित हैं। शीर्ष अदालत ने 17 अगस्त को याचिकाओं पर केंद्र को नोटिस जारी कर स्पष्ट किया था कि वह नहीं चाहती कि सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने वाली किसी भी बात का खुलासा करे।

इससे पहले अदालत में दायर अपने संक्षिप्त हलफनामे में केंद्र ने कहा था कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव इस मुद्दे पर संसद में पहले ही स्थिति स्पष्ट कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें : क्या होगा अज़रबैजानी-तुर्की-पाकिस्तानी joint training का भारत पर असर ?

Related Articles