IPL
IPL

फिर से बंद हुए स्‍कूल-कॉलेज, कई ज़िलों में लगा Lockdown और नाइट कर्फ्यू

महाराष्‍ट्र सरकार ने कई जिलों में लॉकडाउन-नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। तो वहीं दूसरी तरफ मध्‍य प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, पुडुचेरी में भी सख्ती बढ़ दी गई है।

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। जिसको देखते हुए देश के कई राज्‍यों ने सख्‍ती बढ़ा दी है। वहीँ अगर बात करें तो महाराष्‍ट्र सरकार ने कई जिलों में लॉकडाउन-नाइट और नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। तो वहीं दूसरी तरफ मध्‍य प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, पुडुचेरी में भी सख्ती बढ़ दी गई है। अब इन सभी राज्यों में नई गाइडलाइंस लागू की गई हैं जिससे की बढ़ते कोरोना के मामलो को रोका जा सके।

पंजाब में 31 मार्च तक सभी शैक्षिक संस्‍थानों बंद

बढ़ते मामलो को देखते हुए कई राज्यों ने लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। पंजाब में 31 मार्च तक सभी शैक्षिक संस्‍थानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है।  मॉल्‍स और सिनेमा हॉल्‍स वगैरह के लिए भी गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। सिनेमा हॉल्‍स में 50 प्रतिशत सीटें ही बुक होंगी। पंजाब के 11 जिलों में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू का एलान कर दिया गया है।

गुजरात में बढ़ाई गई सख्ती

गुजरात के अहमदाबाद और सूरत में नाइट कर्फ्यू को और भी ज़्यादा सख्त कर दिया है। दोनों ही शहरों में अब रात 10 बजे के बजाय 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। हफ्ते के आखिरी दो दिन शनिवार और रविवार को शॉपिंग मॉल्स को भी बंद रखने का आदेश किया गया है। स्कूलों को भी बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है।

पुडुचेरी और दिल्ली में भी सख्ती

इसी तरह पुडुचेरी, दिल्ली, गुजरात में कक्षा 8 तक के सभी स्‍कूलों को 22 मार्च से 31 मार्च तक बंद रखने का एलान  किया गया है। दिल्‍ली में भी कक्षा 8 तक के स्‍कूल बंद रहेंगे। गुजरात में भी जिस स्‍कूल में 5 या उससे ज्‍यादा केस मिले हैं, उन्‍हें फौरन बंद रखने का फैसला लिया गया है। अगर बात करें बोर्ड परीक्षाओं की तो परक्षा की तारीख भी आगे बढ़ा दी गई है।

मध्‍य प्रदेश में लगाया गया लॉकडाउन

मध्‍य प्रदेश के भोपाल, इंदौर और जबलपुर में रविवार को लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। यह लॉकडाउन शनिवार रात 10 बजे से शुरू होकर सोमवार सुबह 6 बजे तक लागूकिया गया है। वहीँ जरूरी सेवाओं और इंडस्‍ट्रीज को इससे छूट दी गई है। राज्‍य के सभी स्‍कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक के लिए बंद भी कर दिया गया है।

यह भी पढ़े: Red Sand Boa सांप की तस्करी में 4 आरोपी गिरफ्तार, करोड़ो में है कीमत

Related Articles

Back to top button