कई राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद! जानिये कहां-कहां टली बोर्ड की परीक्षाएं

देश में कोरोना की नई लहर के चलते कई राज्यों ने स्कूल कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। वहीं दिल्ली में शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लेते हुए सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है।

नई दिल्ली: देश में कोरोना एक बार फिर तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है। जिससे कोरोना के बढ़ते मामले देख कई राज्य सरकारों ने तत्काल स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश दिए हैं और कहीं-कहीं पर बोर्ड परीक्षाओं को भी टालने के आदेश ज़ारी कर दिए गए हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए बिहार, दिल्ली, यूपी, पंजाब, मध्य प्रदेश और कई बड़े राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को फिर से बंद कर दिया गया है। दिल्ली में नए सेशन को लेकर शिक्षा निदेशालय ने बड़ा फैसला लेते हुए सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है। देश में कोरोना के चलते कई राज्यों में छात्रों की पढाई काफी ज़्यादा प्रभावित हुई है। कई राज्यों में परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई है। भारत में कोरोना एक बार फिर लोगों में दहशत फैला रहा है। बीते दिन कोरोना के 93,000 नए मामले सामने आए हैं जो की पिछले 5 महीनो में एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है जिसमे दुर्भाग्यपूर्ण 514 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है।

बिहार सरकार का बड़ा फैसला

कोरोना के मद्देनज़र रखते हुए बिहार में नितीश सरकार ने सभी स्कूल कॉलेज और कोचिंग सेंटर को बंद करने के आदेश जारी किये गए हैं। राज्य में कोरोना के खतरे को देखते हुए आपदा प्रबंधन समूह (CMG) की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है। बैठक ख़त्म होने के बाद शिक्षा विभाग के मुख्या सचिव संजय कुमार ने 5 -11 अप्रैल तक सभी शिक्षा संस्थानों के बंद होने की सूचना दी।

वहीं साथ ही साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने 11 अप्रैल तक के आठवीं तक के स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। इसके अलावा दूसरी ओर पंजाब और हिमांचल में भी 10 और 15 अप्रैल तक के सभी स्कूल- कॉलेज को बंद कर दिया गया है।

इन राज्यों में बदली बोर्ड की तारीखें

पंजाब में कोरोना के क़हर के चलते 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखों में भी बदलाव किया गया है। यहां बोर्ड परीक्षाएं पहले 22 मार्च से 9 अप्रैल के बीच होने वाली थी। नए आदेश के अनुसार, अब कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से 24 मई के बीच होगी और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से 24 मई के बीच करवाई जाएंगी। राजस्थान एजुकेशन बोर्ड ने 8वीं, 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसमें 8वीं की परीक्षाएं 6 मई से, 9वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से और 11वीं क्लास की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू की जाएंगी।

ये भी पढ़ें: Corona Update: भारत पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 93,249 नए मामले बढ़े, जानें राज्यों में संक्रमण का आंकड़ा

ये खबर हमारे इटर्न कार्तिकेय शर्मा ने लिखी है।

Related Articles